बिहार

bihar

लव अग्रवाल के नेतृत्व में बिहार में कोरोना के प्रकोप का जायजा लेने पहुंची केंद्रीय टीम

By

Published : Jul 19, 2020, 6:00 AM IST

Updated : Jul 19, 2020, 12:52 PM IST

कोरोना से पिछले 24 घंटे में 896 लोग स्वस्थ हुए हैं. अब तक 14,997 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ होकर वापस अपने घर जा चुके हैं. बिहार राज्य में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का रिकवरी रेट 64.36 प्रतिशत है.

बिहार में कोरोना
बिहार में कोरोना

पटना: बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण के हालातों का जायजा लेने स्वास्थ्य मंत्रालय की केंद्रीय टीम पटना पहुंची है. 3 सदस्यीय टीम का नेतृत्व लव अग्रवाल कर रहे हैं. यह टीम राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण की जांच करेगी. राज्य में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसको लेकर राज्य सरकार लगातार कदम उठा रही है. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने राज्य में हर रोज 20 हजार सैंपल की जांच करने के निर्देश दिए हैं.

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री और बक्सर के सांसद अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को बताया कि केंद्र एवं राज्य सरकार मिलकर कोविड-19 के रोकथाम के लिए सभी महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की पैनी नजर बिहार के स्थिति पर है.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक उच्चस्तरीय टीम का गठन
उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक उच्चस्तरीय टीम का गठन कर दिया गया है, जो रविवार को बिहार पहुंचेगी. यह टीम रविवार की सुबह संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के नेतृत्व में पहुंचेगी. इस टीम में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के डायरेक्टर डॉ.एस़ क़े सिंह, एम्स मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर नीरज निश्चल शामिल हैं.

बिहार में टेस्टिंग को बढ़ाने पर जोर
चौबे ने कहा कि शुक्रवार को अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई है, जिसमें बिंदुवार टेस्टिंग, कंटेंटमेंट जोन एवं हॉटस्पॉट जिलों पर चर्चा की गई. बिहार में टेस्टिंग को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हर संभव मदद उपलब्ध कराने पर भी चर्चा हुई. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री चौबे ने कहा कि केंद्र द्वारा हर संभव मदद बिहार को उपलब्ध कराया जा रहा है. बिहार सरकार काफी गंभीर है और महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं.

'मौजूदा समय में डरें नहीं, दिशानिर्देश का पालन करें'
उन्होंने कहा, 'बिहार के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. मौजूदा समय में डरें नहीं, बल्कि धैर्य, संयम और केंद्र एवं राज्य सरकार का जो दिशानिर्देश है, उसका पालन करें. कोरोनावायरस के विरुद्ध जंग में सावधानी एवं सतर्कता महत्वपूर्ण हथियार है. हर हाल में सावधानी बरतें, प्रशासन का सहयोग करें, जागरूक रहें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें.'

कोरोना संक्रमितों की संख्या 23 हजार के पार
बता दें कि बिहार में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 23 हजार को पार कर गई है. राज्य में फिलहाल 8129 सक्रिय मरीज हैं. कोरोना से 24 घंटे के अंदर 30 लोगों की मौत हुई है. कोरोना संक्रमण से मौत का आंकड़ा अब 197 पहुंच गया है.

Last Updated : Jul 19, 2020, 12:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details