बिहार

bihar

By

Published : Jan 21, 2020, 8:52 PM IST

ETV Bharat / state

मेंटेनेंस के अभाव में बंद पड़ी हैं 'राजधानी की तीसरी आंखें', कैसे होगा क्राइम कंट्रोल?

जानकारी के मुताबिक पटना के चौक-चौराहों पर लगे कैमरों का मेंटेनेंस जिस कंपनी को दिया गया था, उसका कार्यकाल पूरा हो गया. जिस कारण सीसीटीवी कैमरों को मेंटेन करने वाली एजेंसियां भी ध्यान नहीं दे रही हैं.

डिजाइन इमेज
डिजाइन इमेज

पटना: राजधानी में आए दिन आपराधिक घटनाएं घट रही हैं. पुलिस- प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी अपराध का ग्राफ कम नहीं हो रहा. क्राइम कंट्रोल करने में मददगार साबित होने वाले सीसीटीवी कैमरों का हाल भी बेहाल है. पटना के चौक-चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे आज शो-पीस बनकर रह गए हैं.

दरअसल, पटना में क्राइम को कंट्रोल करने के लिए कुल 320 कैमरे तमाम चौक चौराहों पर लगाए गए थे. लेकिन, मेंटेनेंस के अभाव में 105 से 107 सीसीटीवी कैमरे पिछले कई महीनों से बंद पड़े हुए हैं. बंद पड़े सीसीटीवी कैमरों का फायदा उठाकर वाहन चालक, अपराधी और असामाजिक तत्व अपनी मनमानी करते हैं.

सीसीटीवी कैमरा खराब

कंपनी का पूरा हो गया कॉन्ट्रैक्ट
जानकारी के मुताबिक पटना के चौक-चौराहों पर लगे कैमरों का मेंटेनेंस जिस कंपनी को दिया गया था, उसका कार्यकाल पूरा हो गया. कंपनियों के कॉन्ट्रैक्ट को विभाग ने आगे नहीं बढ़ाया है. जिस कारण सीसीटीवी कैमरों को मेंटेन करने वाली एजेंसियां भी ध्यान नहीं दे रही हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

एसएसपी ने दिया आश्वासन
इस बाबत जब पटना एसएसपी उपेंद्र शर्मा से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि शहर के बंद पड़े कैमरों को जल्द ही चालू करवा लिया जाएगा. साथ ही खराब कैमरे भी जल्द ही बदल दिए जाएंगे. एसएसपी ने ये भी बताया कि जिन कंपनियों ने इसके मेंटेनेंस का भार लिया था उन कंपनियों ने अब अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं. जल्द ही नया कॉन्ट्रैक्ट बहाल कर काम शुरू होगा.

खराब पड़े हैं सिग्नल

ये भी पढ़ें: CM नीतीश ने की स्वास्थ्य विभाग की हाई लेवल मीटिंग, PMJAY का लाभ दिलाने को लेकर दिए निर्देश

ट्रैफिक नियम की भी हो रही अनदेखी
बता दें कि चौक-चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे ठप होने की वजह से यातायात नियम की भी धज्जियां उड़ रही हैं. वाहन चालक सिग्नल जंप करते हैं. ऐसे में ट्रैफिक विभाग को भी ई-चालान काटने में काफी परेशानी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details