बिहार

bihar

CBI का जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ IAS अधिकारी के आवास पर छापा

By

Published : Apr 21, 2022, 6:03 PM IST

Updated : Apr 21, 2022, 6:18 PM IST

केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) ने जम्मू कश्मीर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के आवास पर छापा मारा है. जम्मू कश्मीर सरकार की शिकायत पर सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के एक मामले के सिलसिले में छापेमारी की गई.

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नवीन चौधरी
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नवीन चौधरी

जम्मू/दरभंगा: सीबीआई ने गुरुवार को भ्रष्टाचार के एक मामले में जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के आवास पर छापा मारा है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नवीन चौधरी (Senior IAS officer Navin Choudhary), प्रमुख सचिव कृषि उत्पादन और किसान कल्याण विभाग के आवास पर छापेमारी की. जानकारी के मुताबिक नवीन चौधरी बिहार के मूल निवासी हैं.

ये भी पढ़ें-चिनाब बिजली परियोजना मामले में 14 जगहों पर CBI की छापेमारी

जम्मू-कश्मीर सरकार ने की थी शिकायत: चिनाब वैली प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन लिमिटेड (Chenab Valley Projects Construction Limited) के पूर्व अधिकारियों और मुंबई, नई दिल्ली, बिहार और जम्मू में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के परिसरों पर भी छापे मारे गए. बताया जाता है कि जम्मू कश्मीर सरकार की शिकायत (Government of Jammu and Kashmir) पर सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के एक मामले के सिलसिले में छापेमारी की गई.

पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का आरोप:जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने विशेष रूप से आरोप लगाया है कि उन्हें दो फाइलों को क्लियर करने के लिए 300 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया. मलिक के आरोप के बाद, जम्मू-कश्मीर सरकार ने आरोपों की जांच के लिए सीबीआई से संपर्क किया था. मामला इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे राज्य के पूर्व राज्यपाल ने उठाया था.

कौन है IAS नवीन चौधरी?: बता दें कि नवीन कुमार चौधरी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में जम्मू-कश्मीर कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं. नवीन पहले ऐसे प्रशासनिक सेवा अधिकारी बने थे, जिन्हें जम्मू-कश्मीर के बाहर का निवासी होने के बावजूद जम्मू-कश्मीर के स्थायी निवासी होने का प्रमाण पत्र मिला था. जम्मू-कश्मीर के बाहर से आकर रहने वाले लोगों के संदर्भ में बिहार के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी नवीन कुमार चौधरी प्रदेश के पहले स्थायी निवासी बने थे. वह पिछले 15 साल से अधिक समय से जम्मू-कश्मीर में अपनी सेवाएं दे रहे थे.

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

Last Updated : Apr 21, 2022, 6:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details