बिहार

bihar

By

Published : Jul 29, 2023, 5:35 PM IST

ETV Bharat / state

Bihar Politics: रोहिणी आयोग की रिपोर्ट पर फिर गरमाया जातीय गणना का मुद्दा, JDU ने केंद्र सरकार से की ये मांग

मंत्री विजय चौधरी ने कहा रोहिणी आयोग की रिपोर्ट ने साबित कर दिया कि देश में जातीय गणना जरूरी है. केंद्र सरकार हमारी मांग को मानें तो समाज के सभी वर्गों को उनका हक मिलेगा. विजय चौधरी ने प्रेस कांफ्रेंस कर केंद्र सरकार और बिहार बीजेपी के नेताओं पर जमकर हमला बोला. पढ़ें, पूरी खबर.

विजय कुमार चौधरी, वित्त मंत्री
विजय कुमार चौधरी, वित्त मंत्री

विजय कुमार चौधरी, वित्त मंत्री.

पटनाःजस्टिस रोहणी आयोग ने ओबीसी आरक्षण के वर्गीकरण को लेकर अपना काम पूरा कर लिया है. रोहिणी आयोग अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपने वाली है. इसको लेकर बिहार में जातीय गणना का मुद्दा एक बार फिर गरमा रहा है. बिहार के वित्त मंत्री विजय चौधरी ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर रोहिणी आयोग की रिपोर्ट को लेकर जो जानकारी मिल रही है, उससे यह साफ होता है कि बिहार में भी जातीय गणना कराई जाय.

इसे भी पढ़ेंः विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के सांसद राहत शिविरों में पीड़ितों से मिले, राज्यपाल से करेंगे मुलाकात

"केंद्र सरकार जातिगत गणना कराए. जनगणना में भी देर हो रही है. देर क्यों हो रही है? यह बात समझ में नहीं आ रहा है. केंद्र सरकार जनगणना के दौरान ही जातीय गणना कराए. बिहार में जाति आधारित गणना न्यायालय के हस्तक्षेप के कारण रुकी हुई है."- विजय कुमार चौधरी, वित्त मंत्री

रोहिणी आयोग की रिपोर्ट जारी करने की मांगः विजय चौधरी ने कहा कि आयोग की रिपोर्ट में जो बात सामने आई है आरक्षण के लाभ का फैलाव अलग अलग जातियों के न्याय संगत नहीं है. 27 प्रतिशत आरक्षण अलग अलग श्रेणी बनाने की बात कही है. सरकार के पास अलग-अलग जातियों की गणना और उनकी पूरी जानकारी नहीं रहेगी तो आरक्षण का लाभ सरकार कैसे देगी. उन्होंने केंद्र सरकार से रोहिणी आयोग की रिपोर्ट जारी करने की मांग की है.

मणिपुर की हालत चिंताजनकः मणिपुर के मामले को लेकर भी मोदी सरकार पर निशाना साधा. कहा कि मणिपुर में क्या हो रहा है और केंद्र में बैठी सरकार क्या कर रही है देश देख रहा है. आज इंडिया गठबंधन के नेता वहां जा रहे हैं हालात देखेंगे रिपोर्ट भी आएगी तब जाकर मणिपुर की सच्चाई सामने आएगी. उन्होंने कहा की केंद्र सरकार क्यों वहां की स्थिति को ठीक नहीं कर पा रही है, किस मुद्दे को लेकर वो वहां विफल हो रही है ये सब सामने आ जाएगा.

सुशील मोदी पर हमलाः सुशील मोदी के द्वारा यह आरोप लगाए जाने पर कि एयरपोर्ट और केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए जमीन बिहार सरकार नहीं दे रही है उन्होंने कहा कि पूर्णिया में हमने जमीन दिया क्या हुआ. बिहटा में जमीन दी क्या हुआ. उनके आरोप में कोई दम नहीं है. जेपी नड्डा की टीम में हुए बदलाव पर विजय चौधरी ने कहा कि उनकी टीम पर हम कुछ नहीं कहेंगे. लेकिन बिहार बीजेपी की प्राथमिकता में कभी नहीं रही है.

कटिहार गाेलीकांड में होगी कार्रवाईः कटिहार की घटना पर विजय चौधरी ने कहा कि जो बातें कटिहार से सामने आई है उससे साफ है कि कभी भी जांच के पहले बयान नहीं देना चाहिए. जो भी दोषी होंगे उन पर करवाई होगी. उन्होंने कहा कि दोषी पुलिस अधिकारी हो, प्रशासनिक अधिकारी हो चाहे कोई भी हो जो लोग दोषी होंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी.




ABOUT THE AUTHOR

...view details