बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: आज से मीठापुर बस स्टैंड से शुरू हुआ बसों का परिचालन

राज्य सरकार की ओर से लागू लॉकडाउन के बीच लगभग 40 दिनों बाद बसों का परिचालन फिर से शुरू हुआ है, ऐसे में बसों के संचालन से जुड़े लोगों के चेहरे पर खुशी है.

By

Published : Aug 25, 2020, 5:00 PM IST

पटना
पटना

पटना:25 अगस्त दिन मंगलवार से राज्य में सार्वजनिक परिवहन के परिचालन की अनुमति मिल गई है. इसके बाद से मीठापुर बस स्टैंड से अंतर जिला और अंतर राज्य बसों का परिचालन शुरू हो गया है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के बाद राज्य सरकार की ओर से लॉकडाउन लागू किया गया था. इसके बाद लगभग 40 दिनों बाद बसों का परिचालन फिर से शुरू हुआ है, ऐसे में बसों के संचालन से जुड़े लोगों के चेहरे पर खुशी है.

दरअसल, मीठापुर बस स्टैंड में प्रशासन लगातार निगरानी कर रहा है कि कोई भी बस जितनी सीट है, उससे अधिक संख्या में यात्री लेकर ना जाएं. जो भी ऐसे बस मिल रहे हैं जिसमें यात्री सीटों की संख्या से ज्यादा रह रहे हैं, उन्हें प्रशासन सीज कर दे रहा है.

'पिछले कई दिनों से बंद था रोजगार'
बसों के संचालन से जुड़े कर्मी विजय कुमार ने बताया कि प्रशासन द्वारा जो भी गाइडलाइन दिया गया है, उसे हमलोग फॉलो कर रहे हैं. बस में प्रवेश से पहले यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यात्री के चेहरे पर मास्क हो और सभी यात्रियों को गेट पर सैनिटाइज कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सरकार ने बसों के परिचालन की अनुमति दी है. इससे हमे काफी खुशी है, क्योंकि हमारा रोजगार पिछले कई दिनों से पूरी तरह से बंद था.

मीठापुर बस स्टैंड

नगर निगम की टीम ने बसों को किया सैनिटाइज
मधुबनी जा रही बस के ड्राइवर महेश कुमार ने बताया कि स्टैंड में बस लगाने से पहले सुबह नगर निगम की टीम आई थी, जो बसों को पूरी तरह से सैनिटाइज किया है. साथ ही बस में भी सेनीटाइजर की व्यवस्था है. उन्होंने कहा कि सभी के चेहरे पर मास्क सुनिश्चित किया जा रहा है. वहीं मधुबनी में बस लगेगी, तो वहां भी फिर से सैनिटाइजेशन होगा.

वहीं बिहारशरीफ जा रहे बस में बैठे यात्री सौरव कुमार ने बताया कि बस के कर्मी गेट पर सभी को सैनिटाइज कर रहे हैं. इसके अलावा वह अपनी तरफ से भी तमाम एहतियात बरत रहे हैं. चेहरे पर मास्क के अलावा हाथों में ग्लव्स पहने हुए हैं. उन्होंने बताया कि वह सैनिटाइजर भी अपने साथ लेकर चल रहे हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

सरकार की गाइडलाइन को कर रहे फॉलो
बसों के परिचालन से जुड़े कर्मी सुधीर कुमार ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन को फॉलो कर रहे हैं. इसके अलावा यात्रियों से पुराना भाड़ा ही लिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि नई गाइडलाइन के मुताबिक सेनीटाइजर और बसों में स्वच्छता मेंटेन करने में खर्च बढ़ गया है. लेकिन इसके लिए अभी तक यात्रियों से अतिरिक्त चार्ज नहीं किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बस स्टैंड में काफी गंदगी है. बस स्टैंड पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है, ऐसे में यहां सैनिटाइजेशन और हाइजीन मेंटेन करने को लेकर कठिनाई भी होती है.

मीठापुर बस स्टैंड

यात्रा के दौरान लेकर चले सैनिटाइजर
बता दें कि मीठापुर बस स्टैंड में अव्यवस्था का आलम है. यहां यात्रियों के ठहराव के लिए कोई उचित व्यवस्था नहीं है. इसके साथ ही चारो तरफ गंदगी है. हल्की बरसात में पूरा स्टैंड परिसर कीचड़ से लबालब हो जाता है. ईटीवी भारत लोगों से अपील करता है कि कहीं यात्रा करने के लिए अगर बस स्टैंड पहुंचते हैं, तो चेहरे पर अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें. अपने साथ सैनिटाइजर लेकर जरूर चले. संभव हो तो हाथों पर ग्लब्स का भी प्रयोग करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details