बिहार

bihar

ETV Bharat / state

UP के दिग्गज नेता बृजलाल खाबरी बने बिहार कांग्रेस के सह प्रभारी

यूपी के दिग्गज नेता बृजलाल खाबरी को बिहार कांग्रेस का सह प्रभारी बनाया गया है. पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें यह जिम्मेदारी है. खाबरी कांग्रेस से पहले 20 सालों तक बसपा में रह चुके हैं. उस दौरान लोकसभा और राज्यसभा सांसद भी रहे हैं.

By

Published : Jun 3, 2021, 5:53 PM IST

बृजलाल खाबरी
बृजलाल खाबरी

नई दिल्ली/पटनाःयूपी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बृजलाल खाबरी को पार्टी आलाकमान ने बड़ी जिम्मेदारी दी है. उनको बिहार कांग्रेस का सह प्रभारी नियुक्त किया गया है. कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनकी नियुक्ति की है. वह 20 सालों तक बसपा में रहे थे. बसपा के राष्ट्रीय महासचिव भी थे. यूपी से बसपा के लोकसभा व राज्यसभा सांसद भी रहे है. 2016 में यूपी विधानसभा चुनाव से पहले वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे. तब से लगतार यूपी कांग्रेस के लिए मजबूती से काम कर रहे हैं. अब बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरणदास के साथ के साथ काम करेंगे. उनको भक्त चरणदास को रिपोर्ट करना होगा.

ये भी पढ़ेंः 'बच्चे हमारी प्राथमिकताओं में क्यों नहीं', पढ़ें नोबेल विजेता का पूरा साक्षात्कार

बिहार में पहले से कांग्रेस के दो सह प्रभारी हैं. वीरेंद्र सिंह राठौड़ एवं अजय कपूर. अब तीसरे सह प्रभारी बृजलाल खाबरी होंगे. वह यूपी में बड़े दलित चेहरे के रूप में जाने जाते हैं. कांग्रेस इनके माध्यम से बिहार में दलितों को साधने की कोशिश करेगी. बृजलाल जमीनी नेता माने जाते हैं.

जानकारी के अनुसार खाबरी जल्द दिल्ली आने वाले हैं. उनके दिल्ली आने के बाद बिहार कांग्रेस के तीनों सह प्रभारी एवं प्रभारी आपस में बैठक करेंगे. बिहार में किस तरह काम करना उस पर मंथन होगा. तीनों सह प्रभारियों को अलग अलग जिलों की जिम्मेदारी दी जायेगी. जहां पर वह कांग्रेस के संगठन को मजबूत बनाने का काम करेंगे.

जानकारी के अनुसार खाबरी दिल्ली से सीधा बिहार दौरे पर निकलेंगे. वहां पर प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, विधायक दल के नेता अजीत शर्मा सहित अन्य नेताओं के साथ बैठक करेंगे. संगठन को मजबूती देने व धारदार बनाने पर चर्चा होगी. बिहार में सवर्ण, दलित वोट पर कांग्रेस की खास नजर है. मदन मोहन झा ब्राह्मण, अजित शर्मा भूमिहार हैं. भक्त चरण दास दलित हैं. बृजलाल खाबरी भी दलित हैं. सवर्ण, दलित नेताओं को बिहार में कांग्रेस बड़ी जिम्मेदारी दी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details