बिहार

bihar

न्यायिक सेवा भर्ती के लिए बीपीएससी ने जारी किया आरक्षण रोस्टर

By

Published : Jan 27, 2021, 11:41 AM IST

BPSC ने 31वीं बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा के जूनियर जजों के पद पर भर्ती के लिए आरक्षण रोस्टर जारी किया है. पहले कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन और बाद में विधानसभा चुनाव की वजह से प्रक्रिया रोक दी गई थी.

पटना
बीपीएससी ने जारी किया आरक्षण रोस्टर

पटना:बिहार लोक सेवा आयोग ने 31वीं न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा के जूनियर जजों के पद पर बहाली के लिए आरक्षण का रोस्टर जारी किया है. पिछले साल शुरू हुई तीसरी बिहार न्यायिक सेवा बहाली की प्रक्रिया लॉक डाउन की वजह से रोक दी गई थी.

ये भी पढ़ें...तेज प्रताप यादव के 'आजादी पत्र' में 6 गलतियां, हो रहा है वायरल

जूनियर जजों के पद पर बहाली के लिए आरक्षण का रोस्टर जारी
बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक मार्च 2020 में जारी 31 वीं न्यायिक सेवा परीक्षा में 221 पदों में से 35 पद क्षैतिज आरक्षण के अंतर्गत, अनुसूचित जाति महिला के लिए 14 और अनुसूचित जनजाति के 2 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 47 पद, जिसमें अत्यंत पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 16 पद और पिछड़ा वर्ग के 26 पद, जिसमें महिला के लिए 16 पद होंगे. इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 23 पदों में से 7 महिला को और सामान्य वर्ग के 88 पद होंगे. इसमें 33 पद सामान्य महिला के लिए होंगे. इसके अलावा 1 फीसदी पद दिव्यांग के लिए होगा. जबकि 2 पद स्थित दिव्यांग के लिए भी आरक्षित होंगे.

ये भी पढ़ें...पटना में गांधी सेतु के समानांतर बन रहे पुल का निरीक्षण करेंगे मंत्री मंगल पांडेय

इंटरव्यू के आधार पर होगा फाइनल सिलेक्शन
दरअसल, बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा में पिछली बार भी आरक्षण का रोस्टर नहीं होने के कारण भारी बवाल हुआ था. पिछले साल मार्च महीने में 31वीं न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे. लेकिन उसमें आरक्षण रोस्टर का जिक्र नहीं होने के कारण यह प्रक्रिया रुक गई थी. 221 पदों के लिए होने वाली नई सेवा परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन होगा और उसके बाद इंटरव्यू के आधार पर फाइनल सिलेक्शन होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details