बिहार

bihar

Bihar Teacher Recruitment: शिक्षक को मिलेगा सरकारी आवास, स्कूल के पास बनेगा अपार्टमेंट

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 29, 2023, 12:30 PM IST

बीपीएससी पास शिक्षकों के लिए खुशखबरी है. सरकार शिक्षकों को सरकारी आवास देने की तैयारी में जुट गई है. जिस स्कूल में नियुक्ति की जाएगी, उस स्कूल के पास अपार्टमेंट बनाया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

पटनाः बिहार शिक्षक बहाली में सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. बीपीएससी से पास सभी शिक्षकों को सरकारी आवास मुहैया कराया जाएगा. इसकी तैयारी में बिहार सरकार जुट गई है. शिक्षा विभाग इसको लेकर रियल स्टेट कंपनी के लिए विज्ञापन निकालेगा. स्कूल के पास बहुमंजिला भवन और अपार्टमेंट को लीज पर लेकर सरकार शिक्षकों को आवास देगी, ताकि शिक्षक बिना कोई परेशानी के अपनी ड्यूटी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ेंःBPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा में सोशल साइंस के स्टेट टॉपर बने आरा के अंकित, बीडीओ बनने का है सपना

5 लाख शिक्षकों को फायदाः 5 लाख से अधिक शिक्षक लाभान्वित होंगे. दूसरे राज्य से भी शिक्षकों की बहाली की गई है, उन्हें भी लाभ दिया जाएगा. शिक्षा विभाग में हाल ही में एक लाख से अधिक विद्यालय अध्यापकों की नियुक्ति हुई है. इन विद्यालय अध्यापकों को शीघ्र ही विभिन्न जिलों के दूरस्थ प्रखंडों और गांवों में स्थित विद्यालयों में पद स्थापित किया जाएगा, जहां आवास की सुविधा दी जाएगी.

पूर्व से कार्यरत शिक्षकों को भी सुविधाः शिक्षा विभाग में पूर्व से लगभग चार लाख शिक्षक कार्यरत हैं, जो विभिन्न प्रखंड और गांवों के दूरस्थ स्थानों के विद्यालय में जाकर अध्यापन का काम करते हैं. यह देखा गया है कि पूरे राज्य में खासकर दूरस्थ क्षेत्रों में, मकानों और आवासान की अनुपलब्धता के कारण कई शिक्षकों को जिला मुख्यालय में मकान किराए पर लेना पड़ता है. इससे उन्हें दूरस्थ गांवों में स्थित विद्यालयों में आने-जाने में काफी समय और पैसा खर्च करना पड़ता है.

जिला से प्रखंड स्तर तक बनेगा भवनः शिक्षा विभाग का वार्षिक बजट का लगभग 80% शिक्षकों के वेतन में जाता है. शिक्षकों के वेतन पर लगभग 33000 करोड़ रुपए खर्च होता है. औसतन 8% मकान किराया भत्ता प्रत्येक शिक्षक को दिया जाता है. जो 2500 करोड़ रुपया होता है. ऐसे में उक्त राशि में मकान और भवन पर्याप्त संख्या में किराए पर लिया जाएगा. केवल जिला मुख्यालय स्तर पर बल्कि अनुमंडल और प्रखंड स्तर पर भी यह सुविधा मुहैया करायी जाएगी.

यहां कर सकते हैं आवेदनः शिक्षा विभाग ने इसको लेकर के विज्ञापन भी जारी कर दिया है. मकान मालिक और रियल एस्टेट कंपनी आधिकारिक वेबसाइट www.state.bihar.gov.in/educationbihar पर जाकर संबंधित लिंक पर क्लिक कर अपना आवेदन समर्पित कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तिथि 4 नवंबर 2023 शाम 5:00 बजे तक है. 8 नवंबर 2023 को 12:00 एक गोष्ठी की जाएगी जिसमें सभी अपना सुझाव भी दे सकते हैं.

दूसरे चरण में भी निकला बहालीः बता दें कि इस बार एक लाख 20 हजार 336 शिक्षक अभ्यर्थी बीपीएससी से शिक्षक बने हैं, जिसमें करीब 14 शिक्षक दूसरे राज्य के रहने वाले हैं. इसके अलावा अन्य शिक्षकों को भी यह सुविधा मुहैया करायी जाएगी. आयोग ने दूसरे चरण में भी शिक्षक बहाली का विज्ञापन निकाला गया है, जिसमें 1.10 लाख शिक्षकों को बहाल किया जाएगा. 3-14 नवंबर तक फार्फ भरा जाएगा और 7-10 दिसंबर तक परीक्षा आयोजित की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details