बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बीएलओ का सहायक बनकर आ गया गरुड़ा एप, डिजिटली जानकारी जुटाने में हो रही आसानी

बिहार में सबसे पहले मसौढ़ी में बीएलओ गरुड़ा एप का इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे वोटर वेरिफिकेशन से लेकर तमाम तरह की जानकारियों को जुटाने में आसानी हो रही है. पढ़ें पूरी खबर.

By

Published : Aug 22, 2021, 9:45 PM IST

मसौढ़ी
मसौढ़ी

पटनाः बीएलओ को गरुड़ा एप (Garuda App) मिल गया है. अब एप के जरिये मतदान केंद्रों पर जाकर वहां की व्यवस्था की गुणवत्ता के साथ ही ऑनलाइन प्रक्रिया होनी है. इस मोबाइल एप से वोटर वेरिफिकेशन (Voter Verification) एवं हाउसहोल्ड मार्किंग आदि प्रक्रियाओं को किया जाना है. मसौढ़ी (Masaudhi) विधानसभा में गरुड़ा एप से बीएलओ का काम शुरू कर दिया गया है. बता दें कि मसौढ़ी विधानसभा में 391 मतदान केंद्र हैं.

यह भी पढ़ें- बिहार में 11 चरणों में होगा पंचायत चुनाव, 24 अगस्त को जारी होगी अधिसूचना

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से गरुड़ा एप लांच किया गया है. इसकी शुरुआत पटना जिले में पहली बार मसौढ़ी विधानसभा से की गई है. सभी बीएलओ को इस एप से काम करने के तरीके के बारे में बता भी दिया गया है. इस एप के माध्यम से बीएलओ अब पोलिंग स्टेशन पर जाकर जीआईएस मैपिंग, मतदान केंद्र पर उपलब्ध सुविधा, अपने मतदाता फॉर्म के 6, 7, 8 के सभी डाटा को अपलोड कर रहे हैं.

देखें वीडियो

इस मोबाइल एप्लीकेशन को वही बीएलओ यूज कर सकते हैं, जिसका ईआरओ नेट में नंबर और नाम अपलोड होगा. इसका इस्तेमाल करने के लिए बीएलओ के पास एंड्रॉयड होना आवश्यक है. इस एप के माध्यम से अपने क्षेत्र के मतदाता का नाम जोड़ सकते हैं. नाम जोड़ने के बाद अब चेक लिस्ट के हार्ड कॉपी की जरूरत नहीं होगी. जैसे ही बीएलओ मतदाता का नाम जोड़ेंगे, उनके मोबाइल पर डिस्प्ले होगा.

मसौढ़ी विधानसभा के सभी बीएलओ को चिन्हित कर दिया गया है. जहां भारत निर्वाचन आयोग द्वारा यह सुविधा दी जा रही है, गरुड़ा एप मतदाताओं की सुविधा के लिए विकसित किया गया है. इस डिजिटल एप में बीएलओ मतदाता सूची में वोटर का नाम जोड़ने, नाम हटाने या संशोधन के लिए प्रेषित किए जाने वाले फॉर्म संख्या 6, 7 एवं 8 को एड करने एवं निस्तारण मतदान केंद्र पर मौजूद सुविधाओं की टैगिंग कर सकेगा.

इसमें मतदान केंद्र पर मौजूद 25 तरह की सुविधाओं को टैगिंग किया जाना है. इसके अलावा बीएलओ घर-घर जाकर हर मतदाता की टैगिंग कर रहे हैं. इसमें मतदाता कहां रहता है, मतदाता के मकान में और कितने सदस्य रहते हैं. इसके सभी जानकारियां इसमें जियो टैगिंग करेंगे.

यह भी पढ़ें- पंचायत चुनाव: मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश में JDU, मैदान में उतरेंगे कार्यकर्ता

ABOUT THE AUTHOR

...view details