बिहार

bihar

महागठबंधन से निपटने के लिए भाजपा का 'प्लान Y', क्या बिहार में होगा सक्सेस?

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 12, 2024, 7:49 AM IST

Updated : Jan 12, 2024, 9:18 AM IST

BJP 'Plan Y': मिशन 2024 और 2025 बिहार भाजपा के लिए बड़ी चुनौती है, जातिगत जनगणना की रिपोर्ट आने के बाद से भाजपा की नजर भी यदुवंशी वोट बैंक पर है उसी कड़ी में भाजपा ने मोहन यादव को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया है और अब लोकसभा चुनाव के पहले मोहन यादव को बिहार के बैटलग्राउंड में उतारा जाएगा.

भाजपा का 'प्लान Y'
भाजपा का 'प्लान Y'

नवल किशोर यादव, विधान पार्षद, बीजेपी

पटनाःबिहार में जातिगत जनगणना की रिपोर्ट आने के बाद से सियासत के अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. बीजेपी ने लालू प्रसाद यादव से निपटने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है. मध्य प्रदेश में मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया गया है और अब मोहन यादव का इस्तेमाल महागठबंधन के वोट बैंक में सेंधमारी के लिए भी किया जा रहा है.

यादव वोट बैंक में सेंधमारी की कोशिश: आपको बता दें कि जातिगत जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक बिहार में 14.26 प्रतिशत यादव जाति की आबादी है. संख्या के लिहाज से बिहार में एक करोड़ 86 लाख 50000 यादव जाति की आबादी है लालू प्रसाद यादव की ताकत भी यादव जाति ही मानी जाती है.लंबे अरसे से बीजेपी यादव वोट बैंक में सेंधमारी की कोशिश में जुटी है, बिहार में नंदकिशोर यादव , नित्यानंद राय, नवल किशोर यादव सरीखे नेता बीजेपी की यादव सियासत को धार देने की कोशिश करते रहे हैं. भूपेंद्र यादव इसी कड़ी में लंबे समय तक बिहार के प्रभारी बने रहे.

कृष्ण चेतना मंच का होगा आयोजनः हाल ही में बापू सभागार में यदुवंशी सम्मेलन का आयोजन किया गया. हजारों की संख्या में यादव जाति के लोगों को सदस्यता दिलाई गई. कार्यक्रम के सूत्रधार नित्यानंद राय और विधान पार्षद नवल किशोर यादव रहे. अब 18 जनवरी को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बिहार दौरे पर आ रहे हैं, बीजेपी यादव जाति के पुराने संगठनों में एक कृष्ण चेतना मंच सम्मान समारोह का आयोजन करेगी. पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में कार्यक्रम का आयोजन होगा. चर्चा है कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में यादव जाति के लोग शिरकत करने वाले हैं.

'बीजेपी से जुड़ रहे यादव': इस सिलसिले में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधान पार्षद नवल किशोर यादव ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव एक सामाजिक संगठन के कार्यक्रम में हिस्सा लेने आ रहे हैं, यादव जाति का जुड़ाव बहुत तेजी से भारतीय जनता पार्टी के साथ हुआ है,उसी की परिणति है कि मोहन यादव आज मुख्यमंत्री बने हैं.

"बिहार के अंदर भी यादव जाति का जुड़ाव भाजपा के साथ रहा है और हाल के दिनों में यादव समुदाय बहुत तेजी से भाजपा की ओर मुखातिब हुआ है. इसका असर लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में भी देखने को मिलेगा"- नवल किशोर यादव, विधान पार्षद, बीजेपी

'आरजेडी से इंटैक्ट हैं यादव':वहीं, राजद प्रवक्ता एजाज अहमद ने कहा है कि यादव वोट बैंक में कोई बिखराव नहीं है यादव वोटर पूरी तरह राष्ट्रीय जनता दल के साथ इंटैक्ट हैं. हमारे नेता तेजस्वी यादव एटूजेड की बात करते हैं और सभी समुदाय के लोग हमारे साथ हैं.

माय समीकरण पर बीजेपी की नजरःराजनीतिक विश्लेषक डॉक्टर संजय कुमार का मानना है कि भारतीय जनता पार्टी की नजर लंबे समय से माय समीकरण पर है. भूपेंद्र यादव और नित्यानंद राय के जरिए कोशिश भी की गई अब नए सिरे से भाजपा बैटलग्राउंड में मोहन यादव को उतारने की तैयारी कर रही है.

"बीजेपी किसी भी तरीके से 15 से 20% यादव वोट बैंक को अपनी तरफ शिफ्ट करना चाहती है संभव है कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में यादव जाति की हिस्सेदारी भी बढ़े"- डॉक्टर संजय कुमार, राजनीतिक विश्लेषक

ये भी पढ़ेंः'कबूतर उड़ाने के दिन गए, अब बाज उड़ेगा', पटना में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी

Last Updated : Jan 12, 2024, 9:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details