बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार हिंसा पर बोले BJP विधायक- 'कहीं बिहार भी तालिबान न बन जाए'

कटिहार मुहर्रम हिंसा पर बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर 'बचौल' ने बड़ा बयान दे डाला है. उन्होंने कहा है कि कहीं ऐसा ना हो कि बिहार भी तालिबान बन जाए.

By

Published : Aug 21, 2021, 5:59 PM IST

हरिभूषण ठाकुर बचौल
हरिभूषण ठाकुर बचौल

पटनाःकटिहार मुहर्रम हिंसा (Katihar Muharram Violence) पर अब माननीयों की बयानबाजी शुरू हो गई है. अब बीजेपी विधायक (BJP MLA) हरिभूषण ठाकुर 'बचौल' ने कहा है कि कहीं ऐसा ना हो कि बिहार भी तालिबान बन जाए. उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना काल में ताजिया और जुलूस निकालने की मनाही के बावजूद भी कटिहार में जुलूस निकाला गया. इस हिंसा को देखते हुए तालिबान की बात याद आ गई.

यह भी पढ़ें- BJP विधायक का विवादित बयान, कहा- मदरसों में दी जाती है आतंकवाद की शिक्षा

बता दें कि हरिभूषण ठाकुर 'बचौल' अक्सर अपने विवादित बयानों के कारण सुर्खियों में रहते हैं. दो दिन पहले ही उन्होंने बयान दिया कि 'जिन लोगों को भारत में डर लगता है, वो अफगानिस्तान चले जाएं. वहां पेट्रोल-डीजल भी सस्ता है.' इससे पहले उन्होंने बयान दिया था कि 'मदरसों में आतंकवाद की शिक्षा दी जाती है.' इस बयान के बाद राजनीतिक गलियारों में घमासान मच गया था.

वहीं वर्ष 2020 के नवंबर में वे दरभंगा गए थे. वहां उन्होंने एक उद्घाटन समारोह के दौरान कुछ ऐसा कह दिया था, जिसे उनकी बड़ी किरकिरी हुई ती. काम के एवज में वोट ना मिलने को लेकर उन्होंने बयान दिया था. उन्होंने कहा था, 'मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना दुनिया का सबसे बड़ा झूठ है.' जानकारी हो कि भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर 'बचौल' मधुबनी के बिस्फी से विधायक हैं.

यह भी पढ़ें- 'मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना, दुनिया का सबसे बड़ा झूठ'

बताया जा रहा है कि कटिहार के बरारी थाना क्षेत्र के मरघिया गांव के रहने वाले अमीना खातून का परिवार पूर्णिया से इलाज कराकर स्कॉर्पियो से नेशनल हाइवे-31 होते हुए कटिहार लौट रहा था. इसी दौरान कोढ़ा के मुसापुर चौक के समीप सैकड़ों की तादाद में लोग मुहर्रम का जुलूस निकाल कर्बला की ओर जा रहे थे. इसी दौरान स्कोर्पियो के ड्राइवर द्वारा किसी तरह लोगों से वाहन को निकालने के लिये साइड मांगा गया.

फिर क्या था, चालक का साइड मांगना लोगों को नागवार गुजरा और इसे खलल मानते हुए वो बेकाबू हो गये. सैकड़ों की भीड़ कानून को अपने हाथों में लेते हुए स्कॉर्पियो पर टूट पड़ी. लाठी-डंडों से स्कॉर्पियो पर जमकर बरसात की गई. नेशनल हाइवे पर एक घंटे से अधिक समय तक ये सब चलता रहा, लेकिन किसी ने बचाव नहीं किया. किसी तरह कुछ युवकों की मदद से गाड़ी पर सवार लोगों को बाहर निकाला गया और इलाज के नजदीक के कोढ़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया.

ये भी पढ़ें-चार साल के बच्चे ने कोबरा को पीट-पीटकर मार डाला, अस्पताल में मची हलचल

पीड़ित परिवार के सदस्य मसूद आलम ने बताया कि बेकाबू भीड़ ने वाहन पर सवार सभी लोगों को बुरी तरह पीटा. पुलिस अधीक्षक ने पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं, दोषियों को चिन्हित कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. कटिहार के पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने एसडीपीओ को पूरे मामले की जांच के आदेश दिये हैं और दोषियों को चिन्हित कर जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये हैं.

बता दें कि कटिहार में मुहर्रम का जुलूस निकालने की मनाही थी. कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने मुहर्रम के दिन सार्वजनिक स्थानों पर होनेवाले कार्यक्रम पर रोक लगा दी थी. आदेश दिया गया था कि मुहर्रम का जुलूस नहीं निकाला जायेगा. लोगों को अपने घरों में ही धार्मिक आयोजन करने को कहा गया था.

यह भी पढ़ें- मुहर्रम जुलूस लेकर भारत में घुस आए नेपाली नागरिक, रोके जाने पर पुलिस पर किया पथराव

इस बाबत जिलाधिकारी उदयन मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने संयुक्त आदेश जारी किया था. डीएम ने संबंधित प्रशासनिक पुलिस पदाधिकारियों व थानाध्यक्ष को निर्देश दिया था कि वे अपने-अपने क्षेत्र के अखाड़ा आयोजकों को स्पष्ट संदेश दें कि ताजिया सार्वजनिक स्थल या इमामबाड़ा पर नहीं बनाया जायेगा.

डीएम ने कहा था कि मुहर्रम त्योहार मनाने पर किसी प्रकार की रोक नहीं है. लोग अपने घरों में केवल अपने परिवार के सदस्यों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए धार्मिक आयोजन कर सकते हैं. इस बाबत डीएम ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी सीओ, थानाध्यक्ष, एसडीओ व डीएसपी को सख्त निर्देश दिया था कि सार्वजनिक स्थल, इमामबाड़ा पर ताजिया का निर्माण नहीं किया जायेगा.

ये भी पढ़ें-बिहार के इस गांव में हिंदू मनाते हैं मुहर्रम, बीते 100 सालों से चली आ रही है परंपरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details