बिहार

bihar

Bihar MLC Election: सीट शेयरिंग को लेकर दिल्ली में BJP के शीर्ष नेताओं की बैठक, 50 फीसदी सीटों पर JDU की दावेदारी

By

Published : Jan 21, 2022, 1:33 PM IST

बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर चुनाव (Election on 24 seats of MLC ) का रास्ता साफ हो गया है. तिथि की घोषणा भी जल्द होने वाली है. वहीं दिल्ली में एनडीए के बीच सीटों को लेकर फंसे पेंच को सुलझाने के लिए बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व (BJP meeting in Delhi) की आज बैठक होनी है. पढ़ें पूरी खबर..

Seat Sharing In Bihar MLC election
Seat Sharing In Bihar MLC election

पटना:बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर चुनाव (Bihar Legislative Council Election) होना है. चुनाव आयोग ने तैयारी भी शुरू कर दी है और जल्द ही तिथि की भी घोषणा होने वाली है. जेडीयू और बीजेपी के बीच सीटों ( Seat Sharing In Bihar MLC election ) पर पेंच फंसा हुआ है .जदयू ने 50 फीसदी सीट की दावेदारी की है लेकिन, बीजेपी का कहना है कि 13 सीटिंग सीट है इसलिए बीजेपी की हिस्सेदारी अधिक होगी. दूसरी तरफ जीतन राम मांझी ने भी 2 सीटों पर दावेदारी की है.

वहीं, इन सबको लेकर शुक्रवार को दिल्ली में बीजेपी के शीर्ष नेताओं के बीच बैठक में चर्चा होगी. बैठक के लिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे पहले ही दिल्ली चले गए हैं. दिल्ली में होने वाली ये बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ बैठक में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा होगी.

दिल्ली में BJP के शीर्ष नेताओं की बैठक

ये भी पढ़ें-बिहार विधान परिषद चुनाव: पूर्व सांसद बोले- 24 सीटों पर होगा RJD का कब्जा

बीजेपी मीडिया प्रभारी राकेश सिंह का भी कहना है कि, '2 दिन महत्वपूर्ण है. बीजेपी चुनावी कोर कमेटी की बैठक 22 जनवरी को बुलाई गई है और उससे पहले शुक्रवार को दिल्ली में बैठक हो रही है तो, सीटों पर फैसला हो जाएगा. उम्मीदवारों को लेकर शनिवार को फैसला होगा. केंद्र नेतृत्व और प्रदेश नेतृत्व साथ बैठकर तय कर लेंगे, आज से कल तक में सब तय हो जाएगा.'

ये भी पढ़ें: बिहार विधान परिषद चुनावः सभी 24 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी चिराग की पार्टी LJP(R)

ये भी पढ़ें- बिहार एमएलसी चुनाव: दरभंगा सीट पर RJD में बगावत, पैसे लेकर टिकट देने का लगा आरोप

गौरतलब है कि, बीजेपी के शीर्ष नेता बैठक में जो भी फैसला लेंगे उसके बाद नीतीश कुमार के साथ भी इसपर बातचीत करेंगे. अभी यूपी में भी सीटों को लेकर फैसला नहीं हुआ है. आज की बैठक में यूपी पर भी फैसला हो सकता है. कुल मिलाकर देखें तो, विधान परिषद के 24 सीटों के साथ यूपी चुनाव को लेकर भी जदयू बीजेपी के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है.

बता दें कि, सीट शेयरिंग को लेकर एनडीए में घमासान (Controversy in NDA over seat sharing) है. बीजेपी जहां सीटिंग गेटिंग के आधार पर 13 से ज्यादा सीटों पर दावा कर रही है. वहीं, जेडीयू 50-50 के फार्मूले पर लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है. 24 विधान परिषद सीटों के लिए होने वाले चुनाव में पंचायती राज संस्थाओं के 1 लाख 32 हजार मतदाता हिस्सा लेते हैं. स्थानीय निकाय प्राधिकार क्षेत्र से 19 विधान पार्षद सेवानिवृत्त हो चुके हैं, जबकि तीन विधायक बन चुके हैं और 2 विधान पार्षदों का निधन हो चुका है. बीजेपी कोटे में 13 विधान पार्षद थे, जबकि जेडीयू कोटे में 7 और आरजेडी के खाते में 4 विधान पार्षद थे. पिछले विधान परिषद चुनाव में आरजेडी और जेडीयू का गठबंधन था. दोनों दलों के बीच 10-10 सीटों का बंटवारा हुआ था. 3 सीटें कांग्रेस के खाते में थी और एक एनसीपी कोटे में थी.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details