बिहार

bihar

मनेर सीट पर भाई वीरेंद्र को टक्कर देंगे इस बार निखिल आनंद, कहा-15 वर्षों में नहीं हुआ विकास

By

Published : Oct 13, 2020, 5:54 PM IST

मनेर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार डॉ.निखिल आनंद ने कहा कि पिछले 30 सालों से मनेर विधानसभा में विकास न होने के कारण इसबार बदलाव जरूरी है, ताकि देश के विकास के साथ-साथ मनेर का भी विकास हो सके.

बीजेपी प्रत्याशी डॉ. निखिल आनंद
बीजेपी प्रत्याशी डॉ. निखिल आनंद

पटना:बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दूसरे चरण को लेकर बीजेपी ने अपने उमीदवारों की घोषणा कर दी है, तो वहीं दूसरे चरण में होने वाले चुनाव में मनेर विधानसभा सीट बीजेपी के खाते में आई. जहां से पार्टी ने अपने प्रदेश प्रवक्ता डॉ. निखिल आनंद को इस बार उमीदवार बनाया है. जिसके बाद बीजेपी प्रत्याशी डॉ. निखिल आनंद ने मनेर के सुअरमरवा के संत गगन बाबा धुई पर पूजा अर्चना के साथ ही चुनावी शंखनाद किया और चुनावी तैयारी में जुट गये हैं.

बीजेपी प्रत्याशी डॉ. निखिल आनंदबीजेपी प्रत्याशी डॉ. निखिल आनंद

कौन हैं डॉ. निखिल आनंद?
डॉ. निखिल आनंद मनेर के जाने माने स्वतंत्रता सेनानी एवं पूर्व विधायक स्व. भगवान सिंह के पौत्र और पूर्व प्रधानाध्यापक स्व. आनंद मोहन के पुत्र हैं. इनकी माताजी डॉ. राम कुमारी देवी बिहटा स्थित जी.जे.कॉलेज से अर्थशास्त्र विभाग में प्रोफेसर पद से दो साल पहले सेवानिवृत हुई हैं.

  • निखिल ने पटना के लोयोला स्कूल के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरु विश्वद्यालय और आईआईएमसी, दिल्ली से पढ़ाई की है.
  • एमफिल और पीएचडी की पढ़ाई कर चुके डॉ. निखिल आनंद ने करीब 17 सालों तक सक्रीय टेलीविजन पत्रकारिता की है.
  • इसके अलावा दिल्ली, झारखंड, आन्ध्र प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश में काम करते हुए कॉपी एडिटर, प्रोड्यूसर, संवाददाता, ब्यूरो चीफ, राजनीतिक संपादक आदि प्रमुख पदों पर काम कर चुके हैं.
  • इन्होनें विधानसभा और लोकसभा चुनाव में राज्यसभा टीवी सहित अन्य चैनलों के लिए राजनीतिक विश्लेषक के तौर पर काम किया है.
  • निखिल आनंद देश-विदेश के पत्र-पत्रिकाओं में लिखते रहे हैं.
  • एक सफल कैरियर के कई दूसरे बेहतर ऑप्शन छोड़कर निखिल राजनीति में आए हैं.
  • बिहार में 2020 के विधानसभा चुनाव से पूर्व बीजेपी के इस नए प्रदेश संगठन विस्तार में पुन: पूर्व पत्रकार निखिल आनंद को एक बार फिर जगह मिलना काफी महत्वपूर्ण था और अब मनेर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी का प्रत्याशी बनाया गया है.
  • निखिल आनंद ने मनेर को अपनी जन्मभूमि बताते हुए फिर से बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता की बड़ी जिम्मेदारी मिलने पर पार्टी के सभी केंद्रीय एवं प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं को धन्यवाद दिया है. निखिल राजनीति को समाज एवं व्यवस्था परिवर्तन का माध्यम मानते हैं और चरित्र, ईमानदारी, वैचारिक निष्ठा, बौद्धिकता के साथ संगठन एवं सक्रीय राजनीति में लम्बे समय तक काम करना चाहते हैं.
    देखें पूरी रिपोर्ट

'भाई वीरेंद्र ने क्षेत्र में कोई काम नहीं किया'
बीजेपी उम्मीदवार निखिल आनंद ने बताया कि पार्टी के वरीय नेताओं के द्वारा टिकट दिया गया. टिकट मिलने के बाद विरोध पर उन्होंने कहा कि मैं बाहरी उम्मीदवार नहीं हूं. मेरा भी पैतृक घर मनेर के जीवराखन टोला में है और मेरे दादा जी भी यहां से विधायक रह चुके हैं. मनेर मेरा अपना घर है और मेरा जन्मभूमि भी है. उन्होंने वर्तमान विधायक के ऊपर भी जमकर हमला किया और कहा कि पिछले 15 सालों से आरजेडी पार्टी के विधायक भाई वीरेंद्र जीते हैं, लेकिन 15 सालों में इस क्षेत्र में कोई काम उन्होंने नहीं किया है.

'विधायक लोग केवल अपना विकास करते आये हैं'
वहीं, उन्होंने पिछले 30 सालों में रहे दोनों विधायकों पर भी हमला करते हुए कहा कि दोनों विधायक मनेर के ही थे, लेकिन मनेर का विकास आज भी अधूरा है. ना ही शिक्षा है और न ही स्वास्थ्य सुविधाएं है. आज भी मनेर विधानसभा के कई ऐसे सरकारी स्कूल है. जिनका आज तक विकास नहीं हुआ है. सरकारी स्कूलों का देख-रेख स्थानीय विधायक के हाथों में रहता है.
लेकिन पिछले-पिछले विधायक हो या वर्तमान विधायक दोनों लोग केवल अपना विकास करते आये हैं. इसलिए इस बार मनेर विधानसभा में बदलाव होना चाहिए और विकास के राह पर इस क्षेत्र को लाना है, यहां के युवा वर्ग भी काफी प्रभावित हुए हैं. पिछले 15 सालों में युवाओं को वतर्मान विधायक केवल अपने कामों के लिए उपयोग करते आये हैं. इसलिए जनता को चाहिए कि एनडीए का साथ दे और विकास का राह अपनाये.

बीजेपी प्रत्याशी डॉ. निखिल आनंद

'फिर से एनडीए की सरकार बनेगी'
निखिल आनंद ने कहा कि इस बार जीत कर विधानसभा पहुंचे, तो सबसे पहले मनेर विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, व्यपार लायेंगे. हमारे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का भी यही सपना है कि हर क्षेत्र में विकास हो. इसलिए पिछले 15 सालों में एनडीए की सरकार में बिहार के हर क्षेत्र में विकास हुआ है और आगे भी जनता विकास चाहती है. इसलिए फिर से एनडीए की सरकार बनेगी.

  • गौरतलब है कि मनेर विधानसभा से एनडीए उम्मीदवार के रूप में डॉ. निखिल आनंद का नाम आने के बाद लगातार स्थानीय कई नेता भी विरोध कर रहे हैं. वहीं बीजेपी के नेता एवं पूर्व विधायक श्रीकांत निराला टिकट न मिलने के कारण इतना नाराज हो गये कि उन्होंने अपने समर्थकों के साथ बैठक के बाद निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी, तो वहीं आरजेडी पार्टी की तरफ से फिर से पार्टी प्रवक्ता भाई वीरेंद्र टिकट दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details