बिहार

bihar

पटनाः भारत-चीन हिंसक झड़प में बिहार का एक और लाल शहीद, पिछले साल हुई थी शादी

By

Published : Jun 17, 2020, 11:53 AM IST

Updated : Jun 17, 2020, 12:08 PM IST

अमन कुमार सिंह बिहार रेजिमेंट के जवान थे. उनकी शादी एक साल पहले 15 मार्च 2019 को बाढ़ प्रखंड के राणाबीघा गांव की मीनू कुमारी के साथ हुई थी. जवान की शहादत की खबर मिलते ही पूरे परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है

Patna
Patna

पटनाःचाईना बॉर्डर के गलवान घाटी में मंगलवार को अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए भारत के 20 जवान शहीद हो गए. इसमें बिहार के कई जवान शहीद हो गए. जिसमें बाढ़ के राणाबीघा गांव के दामाद अमन कुमार सिंह भी शामिल हैं.

मातम का माहौल
शहीद जवान अमन कुमार सिंह समस्तीपुर जिला के मोदीनगर प्रखंड के सुल्तानपुर गांव के निवासी हैं. उनकी शादी एक साल पहले 15 मार्च 2019 को बाढ़ प्रखंड के राणाबीघा गांव की मीनू कुमारी के साथ हुई थी. जवान की शहादत की खबर मिलते ही पूरे राणाबीघा गांव में मातम का माहौल है.

देखें रिपोर्ट

शहादत पर हुई आंखें नम
अमन कुमार सिंह बिहार रेजिमेंट के सैनिक थे. उनके पूरे परिवार का रो रो कर बुरा हाल है. पूरे गांव के लोगों की अमन के शहादत पर आंखें नम हो गई. सभी दुःखी होने के साथ गौरवान्वित भी हैं कि अमन ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवा दी.

चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प
चीन के साथ यह हिंसक झड़प लद्दाख की गलवान वैली में हुई है. यह वही गलवन वैली है जहां 1962 की जंग में 33 भारतीयों की जान गई थी. भारतीय सेना ने स्वीकार किया है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुए हिंसक संघर्ष में 20 भारतीय सैनिकों की मौत हुई है.

शहीद अमन कुमार सिंह के ससुराल वाले

संघर्ष हुआ बंद
सेना का कहना है कि इस संघर्ष में 17 सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए थे और शून्य से कम तापमान वाले ऊंचाई पर स्थित गलवान इलाके में उनकी मौत हो गई. सेना ने मंगलवार रात अपने आधिकारिक बयान में कहा कि गलवान इलाके में अब भारतीय और चीनी दोनों ही देशों के सैनिकों के बीच संघर्ष बंद हो गया है.

Last Updated : Jun 17, 2020, 12:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details