बिहार

bihar

By

Published : Jul 17, 2021, 11:00 PM IST

Updated : Jul 18, 2021, 6:40 AM IST

ETV Bharat / state

बिहार में अगले 3 से 4 दिनों में होगी मूसलाधार बारिश, कहीं राहत तो कहीं चिंता का सबब

बिहार में अगले तीन से चार दिनों के भीतर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक ने यह जानकारी दी है. इस बारिश के लोगों को कहीं राहत मिलेगी तो कहीं चिंता का सबब होगी.

मूसलाधार बारिश
मूसलाधार बारिश

पटनाः बिहार में दक्षिण पश्चिम मॉनसून(South-East Monsoon) फिर से सक्रिय हो गया है. लेकिन जिस तरीके से मॉनसून की सक्रियता जून में दिख रही थी वह स्थिति जुलाई में देखने को नहीं मिलेगी. मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि बिहार में आज से फिर मॉनसून सक्रिय हो गया है. आने वाले अगले 3 से 4 दिनों के दौरान राज्य के लगभग सभी स्थानों पर वर्षा दर्ज की जाएगी. कुछ जिलों में हल्की वर्षा तो कहीं माध्यम और कुछ जिलों में भारी वर्षा दर्ज होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- राजधानी पटना में बदला मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

"बिहार में मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है, लेकिन स्थिति जून जैसी नहीं होगी. लगातार बारिश और वज्रपात का मौसमी सिस्टम फिलहाल प्रदेश में नहीं है. लेकिन आने वाले तीन से चार दिनों में राज्य के कई स्थानों पर वज्रपात होने की संभावना है. इस साल बिहार में मॉनसून समय से दो दिन पहले प्रवेश किया था. सक्रियता भी काफी अधिक देखने को मिल रही थी. अब तक राज्य में सामान्य से करीब 33% से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है."- आनंद शंकर, मौसम वैज्ञानिक

देखें वीडियो

इसे भी पढ़ें-Flood In Bagha : बाढ़ के बाद अब 'कटाव' का दंश, दोतरफा मार ने लोगों की बढ़ाई मुश्किल

मौसम वैज्ञानिक के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में धीरे-धीरे मॉनसून की सक्रियता कम होगी. जुलाई महीने के बाद मानसून और कमजोर होगा. प्रति वर्ष की तुलना में अगर बात करें तो इस बार मॉनसून हर बार की अपेक्षा करीब 95% ही दर्ज होगा. वहीं मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है. बिजली चमकने या बादल गरजने के दौरान लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की अपील की गई है.

Last Updated : Jul 18, 2021, 6:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details