बिहार

bihar

ETV Bharat / state

घने कोहरे की चपेट में बिहार, सोमवार को भी नहीं खिली धूप, अगले 5 दिनों तक राहत के आसार नहीं

Bihar Weather Update: पूरा बिहार इस समय कोहरे की चपेट में है. आज सोमवार को भी धूप नहीं खिली है. सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 8, 2024, 12:32 PM IST

बिहार में ठंड
बिहार में ठंड

पटना:राजधानी पटना में कुहासेकी वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई है. विजिबिलिटी 20 से 30 मीटर की ही है. मौसम विभाग की मानें तो अभी कोहरे से राहत के आसार भी नहीं दिख रहे हैं. हालांकि अभी भी पूस के महीने में पूस की ठंड दिखाई नहीं पड़ रही है. अभी प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और औसत न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है. अगले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में कमी देखने को मिलेगी और अगले तीन दिनों में यह तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक कम सकती है.

बांका में सबसे कम न्यूनतम तापमान: मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान बांका में 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. अररिया में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दिन के समय 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि पटना में अधिकतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

घना कुहासा छाए रहने का पूर्वानुमान:मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के अधिकांश से हिस्सों में अगले 48 घंटे के दौरान घना कुहासा छाए रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि कुहासे की वजह से विजिबिलिटी कम रह रही है लेकिन अभी भी पूस की शीतलहर का दौर इस सीजन में अब तक देखने को नहीं मिला है. इस बार ठंड के दिन कम रहने के आसार बन रहे हैं.

शुष्क बना रहेगा बिहार का मौसम:राज्य में सतही पछुआ हवा और उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह बना हुआ है. इसके साथ ही एक चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से औसत 1.5 किलोमीटर ऊपर दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के पास मौजूद है. अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश का मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा. उत्तर बिहार के अधिकांश हिस्सों में घाना कुहासा छाया रहेगा और दक्षिण बिहार में भी कुहासा का असर देखने को मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details