बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मसौढ़ी: पैक्स चुनाव को लैकर तैयारियां जोरों पर, मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन

जिले में पंचायत चुनाव 2021 को लेकर पूरा प्रशासनिक महकमा तैयारी में जुट गया है. पंचायत चुनाव के लिए 19 जनवरी को मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया. वोटर लिस्ट को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं. प्रमंडलवार होने वाले पंचायत चुनाव संभावित 9 चरणों में होंगे.

By

Published : Jan 20, 2021, 8:22 AM IST

मसौढ़ी
पैक्स चुनाव को लैकर तैयारियां जोरों पर.

मसौढ़ी:बिहार में इस साल होने वाले पंचायत चुनावको लेकर तैयारियों को लगातार अंतिम रूप दिया जा रहा है. चुनाव आयोग इसकी तैयारियों में जुट गया है. बता दें कि 19 जनवरी 2021 से 1 फरवरी 2021 तक पंचायत मतदाता सूची में संशोधन संबंधी दावा एवं आपत्तियां प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से या आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन दी जा सकेगी.

ये भी पढ़ें...पंचायत चुनाव: मतदाता सूची में छूट गया है नाम तो न हों परेशान, 1 फरवरी तक जुड़वाएं नाम

15 फरवरी को होगा मतदान
सुबह 11:00 बजे से 3:00 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाने हैं. 3 और 4 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 6 फरवरी को उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस लेंगे. 15 फरवरी को सुबह 6:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन मतदान के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी. पूरी निर्वाचन प्रक्रिया 17 फरवरी तक पूरी कर ली जाएगी.

पैक्स चुनाव को लैकर तैयारियां जोरों पर

ये भी पढ़ें...'गांव की सरकार' : यहां पढ़िए बिहार पंचायत चुनाव से जुड़ी हर जरूरी बात

मसौढ़ी में 2 पंचायतों में होगा चुनाव
आपको बता दें कि पैक्स सदस्य चुनाव में ही प्रत्याशी और मतदाता होते हैं. नक्सल प्रभावित इलाके में मतदान का वक्त सुबह 7:00 बजे से 2:00 बजे तक निर्धारित किया गया है. बिहार सहकारी सोसायटी अधिनियम के तहत निर्वाचित होने वाले अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष के पद पर आरक्षण की व्यवस्था लागू नहीं की जाएगी. गौरतलब है कि मसौढ़ी में 2 पंचायतों में चुनाव होने हैं जबकि धनरूआ और उन प्रखंड में एक-एक पंचायत में चुनाव होने हैं.

चरमा पंचायत
कुल मतदाता:-1353
मतदान केंद्र:-09

बारा पंचायत
कुल मतदाता:-3799
मतदान केंद्र:-04

ABOUT THE AUTHOR

...view details