बिहार

bihar

BIHAR NEWS TODAY: आज दिनभर इन बड़ी खबरों पर रहेगी सबकी नजर

By

Published : Oct 13, 2021, 7:13 AM IST

यहां हम आपको बिहार की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं. जो आज सुर्खियों में रह सकते हैं. यहां पढ़ें, आज कौन-कौन सी खबरें प्रमुख हैं, जिन पर हमारी दिनभर नजर रहेगी...

BIHAR NEWS TODAY
BIHAR NEWS TODAY

सीएम आज करेंगे मां दुर्गा की आराधना
पूरे बिहार में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाई जा रही है. शारदीय नवरात्र का आज आठवां दिन है. महाअष्टमी के दिन जहां मां दुर्गा के आठवें रुप की पूजा की जाती है. वहीं, पूजा-पंडालों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ भी देखने को मिलता है. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पंडालों में जाकर मां दुर्गा की आराधना करते है. पिछली बार सीएम ने राजधानी पटना के शीतला माता मंदिर, छोटी पटन देवी और अपने क्षेत्र के लगभग सभी पूजा पंडालों का दर्शन किए थे और मां दुर्गा की पूजा अर्चना की थी. ऐसे में इस बार भी पूरी संभावना है कि सीएम नीतीश पटना के पूजा पंडालों में जाकर दर्शन कर सकते है. आज इस खबर पर नजर बनी रहेंगी.

गति शक्ति मास्टर प्लान का उद्घाटन
पीएम मोदी आज गति शक्ति मास्टर प्लान लॉन्च करने वाले हैं. इस पहल के बाद विकास परियोजनाओं में होने वाली देरी पर लगाम लगेगी. योजनाएं वक्त पर पूरा करने के साथ-साथ खर्च भी कम आएगा. बात दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बार 15 अगस्त के मौके पर लाल किले की प्राचीर से इस योजना का ऐलान किया था. गति शक्ति योजना के तहत रेल और सड़क समेत 16 मंत्रालयों को जोड़ने का एक डिजिटल मंच है. इस योजना का मकसद इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं की एकीकृत योजना बनाना और मंत्रालयों के बीच समन्वय को बढ़ावा देना है. इसके द्वारा करीब 100 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास को रफ्तार मिलेगी.

शारदीय नवरात्र का आज आठवां दिन
नवरात्र के आठवें दिन देवी दुर्गा के महागौरी स्वरूप की उपासना की जाती है. देवी महागौरी की पूजा को महाअष्टमी की पूजा के रूप में भी जाना जाता है. देशभर के मंदिरों में देवी दुर्गा के उपासक आज महाअष्टमी की पूजा करेंगे. उसके बाद नवमी तिथि की शुरुआत के बाद हवन-पूजन कर नवरात्र के अनुष्ठान की पूर्णाहुति की जाएगी.

इन पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़
पटना का डाक बंगला और बोरिंग रोड इलाका पूजा पंडाल के लिए काफी फेमस है. इन इलाकों में इस बार भव्य पूजा पंडाल नहीं बने हैं. ऐसे में अगर किसी को भव्य पूजा पंडाल देखना है तो वे बेली रोड के रास्ते खाजपुरा से सगुना मोड़ तक जाएं. इस दौरान उन्हें रास्ते में रुकनपुरा, गोला रोड और आरपीएस के इलाके में भव्य पूजा पंडाल देखने को मिलेंगे. ऐसे में इन पंडालों में आज काफी भीड़ उमड़ने की संभावना है. हालांकि, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है.

आज ओसामा लेकर जाएंगे बारात
आरजेडी के पूर्व दिवंगत पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन (Mohammad Shahabuddin) के बेटे ओसामा शहाब (Osama Shahab) का निकाह 11 अक्टूबर को संपन्न हुआ. अब आज ओसामा शहाब की बारात जीरादेई प्रखंड के चांदपाली जाएगी. जिसमें परिवार के अलावा कई बड़े नेता भी शामिल होंगे.

चिराग के हिन्दी सलाहकार बने पर मचा बवाल
बीते दिनों जेडीयू कोटे से केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह (RCP Singh) के मंत्रालय ने चिराग पासवान को अपना हिंदी सलाहकार (Hindi Adviser ) बनाया है. हिंदी सलाहकार समिति में चिराग पासवान (Chirag Paswan) समेत बिहार के पांच लोग को समिति का सदस्य बनाया गया है. चिराग के नाम से सियासी गलियारे में चर्चा तेज हो गई है. इस पर नेताओं के प्रतिक्रिया आना भी शुरू हो गया है. आज इस खबर पर नजर बनी रहेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details