बिहार

bihar

ETV Bharat / state

BIHAR NEWS TODAY: आज दिनभर इन बड़ी खबरों पर रहेगी सबकी नजर

यहां हम आपको बिहार की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में रह सकते हैं. यहां पढ़ें, आज कौन-कौन सी खबरें प्रमुख हैं, जिन पर हमारी दिनभर नजर रहेगी...

By

Published : Jul 25, 2021, 7:02 AM IST

BIHAR NEWS TODAY
BIHAR NEWS TODAY

आज से सावन माह का आरंभ
आज से श्रावण मास यानि सावन का महीना आरंभ हो रहा है. सावन के पूरे महीने भगवान शिव की पूजा की जाती है. वेद पुराणों के मुताबिक श्रावण को शिवत्व का सबसे पवित्र मास माना जाता है. श्रावण शब्द श्रवण यानी सुनने से बना है अर्थात सुनकर धर्म को समझना इस माह में सत्संग का महत्वपूर्ण स्थान होता है. हिंदू धर्म में श्रावण मास को पवित्र और व्रत रखने वाला माना गया है. इसलिए कहा जाता है कि इस पूरे महीने में व्रतों का पालन करना चाहिए. यदि कोई साधक पूरे महीने व्रत नहीं रख सकता है तो उसे चार सोमवार के व्रत अवश्य रखने चाहिए. इस साल 25 जुलाई यानी आज से भगवान शिव का मास यानी श्रावण मास प्रारंभ होगा. 29 दिन का होगा. इसी महीने में ही कांवड़ यात्रा निकलती है. सावन में ही सोमवार के दिन का खास महत्व होता है. शिव की आराधना करने वाले भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है.

आज से सावन माह का आरंभ

आज सरकार को घेरने में जुटेंगे विपक्षी दल
बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र (Monsoon Session) 26 जुलाई से शुरू हो रहा है. पांच दिवसीय सत्र में विपक्ष एक बार फिर सरकार को घेरने के लिए तैयार बैठा है. रणनीति को लेकर विपक्ष के तमाम दलों के नेता यानी आज 25 जुलाई को जुटेंगे और सरकार को घेरने की रणनीति तय करेंगे.

आज सरकार को घेरने में जुटेंगे विपक्षी दल

फूलन देवी का शहादत दिवस
विकासशील इंसान पार्टी आज बिहार और यूपी के सभी प्रमंडलों में फूलन देवी का शहादत दिवस मनाएगी. बिहार सरकार के मंत्री और वीआईपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) फूलन देवी (Phoolan Devi) के बहाने यूपी सियासत में दमदार उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश में लगे हैं. यूपी चुनाव ( UP Assembly Election 2022 ) लड़ने का ऐलान कर चुके हैं. मुकेश सहनी अब फूलन देवी की प्रतिमा उनके शहादत दिवस पर 25 जुलाई को उत्तर प्रदेश के डेढ़ दर्जन से अधिक प्रमंडल में लगाएंगे. मुकेश सहनी अपने सरकारी आवास पर फूलन देवी की प्रतिमा बनवा रहे हैं. मुकेश सहनी का यह भी कहना है कि यूपी के रास्ते दिल्ली तक जाएंगे.

फूलन देवी का शहादत दिवस

कैमूर में टीकाकरण
कैमूर में आज 18000 डोज वैक्सीन प्राप्त होने की संभावना है. बाता दें कि वैक्सीन की कमी के कारण जिले के नौ प्रखण्डों में शनिवार को वैक्सीनेशन सेंटर बंद रहा. इस कारण उक्त प्रखण्डों के टीकाकरण केन्द्रों पर आने वाले लोग निराश बिना वैक्सीन दिलवाए लौट गए. कैमूर जिले के अधौरा, भगवानपुर, रामगढ़, नुआंव, कुदरा,चैनपुर, चांद, दुर्गावती व रामपुर प्रखण्ड में वैक्सीनेशन नहीं हुआ. जानकारी के अनुसार, रविवार को 18000 डोज वैक्सीन प्राप्त होते ही जिले के सभी प्रखण्डों में रविवार से वैक्सीनेशन कराया जाएगा.

कैमूर में टीकाकरण

आज होने वाली लिखित परीक्षा रद्द
आज से होने वाली सेना भर्ती रैली में सफल प्रतिभागियों की लिखित परीक्षा को रद्द कर दी गई है. बता दें कि 25 जुलाई और 29 अगस्त को होनी थी. लेकिन कोरोना और बाढ़ को देखते हुए रद्द दी गई.

आज होने वाली लिखित परीक्षा रद्द

बिहार में कोरोना
देशभर में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) कहर बनकर टूटी, लेकिन अब राहत की खबर है यह कि संक्रमण (Infection) की दूसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है. शनिवार को बिहार में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के 75 नए मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले 24 घंटे के दौरान 125 लोग संक्रमण से मुक्त भी हुए. इस दौरान 2 संक्रमितों की मौत हुई है. बिहार में कोरोना अपडेट पर भी नजर बनी रहेगी.

बिहार में कोरोना

बिहार में बाढ़ का कहर
बिहार में विभिन्न नदियों का जलस्तर में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. प्रदेश में बाढ़ संकट के बीच केन्द्रीय जल आयोग के द्वारा जारी विभिन्न नदियों के जलस्तर का जारी अपडेट चिंताजनक है. केंद्रीय जल आयोग (Central Water Commission) ने बिहार के प्रमुख नदियों के जलस्तर का अपडेट जारी कर दिया है. शनिवार को आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कई नदियों का जलस्तर (Water Level Of Different Rivers) खतरे के निशान से ऊपर है, वहीं इनमें से कई नदियों के जलस्तर में वृद्धि और कमी होने की भी संभावना जताई गई है. सूबे के सभी बाढ़ प्रभावित इलाकों के हालात पर हमारी नजर बनी रहेगी.

बिहार में बाढ़ का कहर

बिहार में मौसम का हाल
बिहार में एक बार फिर मानसून (Bihar Monsoon) की गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के भीतर बिहार के सभी जिलों में बारिश होने के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Department) के अनुसार 25 जुलाई के आसपास मानसून ट्रफ के बिहार की ओर शिफ्ट करने की संभावना है. ऐसे में इन मौसमी प्रभावों से आने वाले 5 दिनों में राज्यभर में बारिश और वज्रपात की संभावना बन रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है. आज भी मौसम अपडेट पर हमारी नजर बनी रहेगी.

बिहार में मौसम का हाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details