बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार के किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज को नहीं मिली NACC की ग्रेडिंग

रिजल्ट के पहले फेज में एक भी कॉलेज या विश्वविद्यालय बिहार या पटना के नहीं है. फर्स्ट साइकिल में बिहार के नए कॉलेज या विश्वविद्यालय के नाम

By

Published : Apr 27, 2019, 1:46 PM IST

मूल्यांकन का नया रिजल्ट जारी

पटनाः राज्य के तमाम कॉलेज और विश्वविद्यालय इस बार नैक ग्रेडिंग मामले में सुस्ती बरत रहे हैं. नैक ने 1 अप्रैल को मूल्यांकन का नया रिजल्ट जारी किया. इस रिजल्ट के पहले फेज में एक भी कॉलेज या विश्वविद्यालय बिहार या पटना के नहीं है.

बता दें की फर्स्ट साइकिल में नए कॉलेज या विश्वविद्यालय के नाम होते हैं. जो पहली बार नैक मूल्यांकन कर आते हैं. दूसरी और तीसरी साइकिल में भी पटना बिहार के किसी भी कॉलेज और संस्थान का नाम नहीं है. वहीं दूसरी साइकिल में उनका नाम होता है जो दूसरी बार नैक से मूल्यांकन कराते हैं. इसी तरह से तीसरी साइकिल में उनका नाम होता है, जो तीसरी बार नैक मूल्यांकन कराते हैं.

मूल्यांकन का नया रिजल्ट जारी

तीनों साइकिलों में नहीं है बिहार का नाम

तीनों साइकिल में बिहार के एक भी कॉलेज या विश्वविद्यालय का नाम शामिल नहीं है. वहीं सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के संस्थान नैक से मूल्यांकन कराने में सफल हुए हैं और उन्हें अच्छा ग्रेड भी मिला है. बीते 28 मार्च को नैक स्टैंडिंग कमिटी ने देश के कई कॉलेज और विश्वविद्यालय की मूल्यांकन का रिजल्ट जारी किया था. जिसमें बिहार से सिर्फ पटना का मगध महिला कॉलेज शामिल रहा है.

मूल्यांकन का नया रिजल्ट जारी

मूल्यांकन में बिहार के संस्थान पिछड़ते नजर आए

नैक से मूल्यांकन में पटना के अधिकतर संस्थान इस बार पिछड़ते नजर आ रहे हैं. पटना विश्वविद्यालय में सिर्फ तीन कॉलेज पटना विमेंस कॉलेज, मगध महिला कॉलेज और आर्ट्स एंड क्राफ्ट कॉलेज नैक के मूल्यांकन कराया है. वहीं खुद पीयू विश्वविद्यालय भी अभी तक नैक मूल्यांकन से पीछे हैं जो एक चिंता का विषय है. साथ ही उदासीनता भी जाहिर करते नजर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details