बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गुजरात में तीन दिनों के लिए बसेगा पूरा बिहार, धरोहरों के साथ लगेगा लिट्टी-चोखे का स्टॉल

देशभर के कई राज्यों में बिहार की संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए राज्य सरकार महोत्सव का आयोजन करवाती रही है. इसी क्रम में गुजरात में भी बिहार महोत्सव 2020 का आयोजन किया जा रहा है.

By

Published : Feb 26, 2020, 4:02 PM IST

Updated : Feb 26, 2020, 10:17 PM IST

बिहार महोत्सव
बिहार महोत्सव

पटना: गुजरात के अहमदाबाद में 28 फरवरी से 1 मार्च तक तीन दिवसीय बिहार महोत्सव मनाया जा रहा है. बिहार की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रचार प्रसार के लिए राज्य सरकार भारत के प्रमुख शहरों में पहले भी बिहार महोत्सव का आयोजन कराती रही है. गुजरात में होने वाले बिहार महोत्सव कार्यक्रम को लेकर कला संस्कृति एवं युवा मंत्री प्रमोद कुमार ने विकास भवन स्थित अपने कार्यालय में प्रेस वार्ता की.

मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि गुजरात के लोगों के बीच बिहार की समृद्ध कला इतिहास व्यंजन सांस्कृतिक धरोहर आदि के आदान-प्रदान के लिए कला संस्कृति एवं युवा विभाग गुजरात सरकार के सहयोग से अहमदाबाद में तीन दिवसीय विहार महोत्सव का आयोजन हो रहा है. उन्होंने बताया कि बिहार महोत्सव में बिहारी व्यंजन के लिए 26 स्टॉल और आर्ट गैलरी के लिए अलग स्थान बनाए गए हैं.

महोत्सव का पूरा शेड्यूल

कुमुद झा और मैथिली ठाकुर देंगी प्रस्तुति
उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में बिहार के सांस्कृतिक जीवन एवं बिहार के लोगों के जीवन सांस्कृतिक पहलू लोक परंपरा, हस्तकला, चित्रकला, मूर्तिकला तथा राज्य के समृद्ध पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार हेतु स्टॉल स्थापित कर प्रदर्शन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस अवसर पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे, जिसमें ठुमरी गायिका कुमुद झा, भोजपुरी गायिका मैथिली ठाकुर जैसे कलाकार परफॉर्म करेंगे.

पटना से कृष्ण नंदन की रिपोर्ट

गुजरात में बसेगा बिहार
कला एवं संस्कृति मंत्री ने बताया कि 3 दिनों तक चलने वाले बिहार महोत्सव में प्रतिदिन कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, जिसमें पहले दिन सिद्धार्थ से बुद्ध तक की एक नृत्य नाटिका प्रस्तुत की जाएगी. वहीं, दूसरे दिन विदेशिया नाटक की प्रस्तुति होगी और तीसरे दिन 'रिदम ऑफ बिहार' की प्रस्तुति होगी. मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि बिहार का गुजरात से सांस्कृतिक आदान-प्रदान हो और इसके लिए गुजराती भाषा में भी गुजरात के दलों से बिहार महोत्सव में कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे. मंत्री प्रमोद कुमार ने अहमदाबाद में रहने वाले बिहारियों और देश के कला प्रेमियों से बिहार महोत्सव में शामिल होने की अपील की.

कला संस्कृति एवं युवा मंत्री प्रमोद कुमार
  • मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि बिहार महोत्सव में बिहार के जो समृद्ध ऐतिहासिक भवन है. उसका प्रतिरूप बनाया जाएगा, ताकि बिहार महोत्सव में शामिल होने वाले लोगों को बिहार में होने जैसा महसूस कराया जा सके.
Last Updated : Feb 26, 2020, 10:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details