बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू, 12 फरवरी को पेश होगा बजट

सत्र के पहले दिन राज्यपाल लालजी टंडन का अभिभाषण होगा. राज्यपाल पहली बार दोनों सदनों के सदस्यों को सेंट्रल हॉल में संबोधित करेंगे.

By

Published : Feb 11, 2019, 8:56 AM IST

VIDHAN SABHA

पटना: बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है, जो 20 फरवरी तक चलेगा. हालांकि 16, 17 और 19 फरवरी को सदन की बैठक नहीं होगी. विधानमंडल का ये सत्र काफी हंगामेदार रहने की संभावना है. विपक्ष ने मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की योजना बनाई है.

सत्र के पहले दिन राज्यपाल लालजी टंडन का अभिभाषण होगा. राज्यपाल पहली बार दोनों सदनों के सदस्यों को सेंट्रल हॉल में संबोधित करेंगे. विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य सेंट्रल हॉल में महामहिम का संबोधन सुनेंगे.

आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करेंगे डिप्टी सीएम
उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी विधान मंडल में बिहार की 13वीं आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करेंगे. 2018-19 की इस रिपोर्ट में प्रदेश की वित्तीय स्थिति के साथ ग्रामीण व शहरी विकास, ऊर्जा, कृषि और उसके सहयोगी क्षेत्र और बैंकिंग जैसे क्षेत्रों की क्या स्थिति है, इसकी समीक्षा की गई है. राज्य सरकार 2006-07 से हर साल बजट सत्र के पहले दिन ये रिपोर्ट पेश करती है.

12 फरवरी को पेश होगा प्रदेश का बजट
12 फरवरी को सदन में 2019-20 का बजट पेश होगा. वहीं, बुधवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा और सरकार का जवाब होगा. गुरुवार को 2018-19 की तृतीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर वाद-विवाद, मतदान और विनियोग विधेयक पेश होगा. वहीं, शुक्रवार को लेखानुदान प्रस्ताव पर चर्चा होगी. 18 फरवरी को राजकीय विधेयक पेश होंगे, जबकि 20 फरवरी को गैर सरकारी संकल्प होगा.

सरकार को घेरने के लिए तैयार विपक्ष
विपक्षी पार्टियां मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण मामले में नीतीश सरकार को लगाए सुप्रीम कोर्ट के फटकार सहित किसानों की समस्या और घोटालों को संरक्षण जैसे मुद्दे सदन में उठाएगी. वहीं, प्रदेश में बढ़ते अपराध पर भी विपक्ष सरकार पर हमलावर होगा. इधर सत्ता पक्ष का भी कहना है कि वो विपक्ष के सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details