बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 16, 2023, 8:20 PM IST

ETV Bharat / state

Investors Meet : 'मुंबई से बिहारी श्रमिकों का पलायन', बिहार निवेशक शिखर सम्मेलन में उद्योग मंत्री समीर महासेठ का दावा

बिहार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ मुंबई के निवेशक शिखर सम्मेलन में भाग लिए. मंत्री ने दावा किया है कि मुंबई से बिहारी श्रमिकों का पलायन हो रहा है. बिहार से काम के लिए जाने वाले मजदूरों में कमी आयी है. पढ़ें पूरी खबर...

मुंबई में उद्योग मंत्री समीर महासेठ
मुंबई में उद्योग मंत्री समीर महासेठ

मुंबई/पटना:बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ मुंबई पहुंचे. सोमवार को मुंबई में निवेशक शिखर सम्मेलन में भाग लिया. मंत्री ने दावा किया कि बिहार से रोजगार की तलाश में मुंबई आने वाले लोगों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है. देश भर में 1.5 लाख से अधिक श्रमिकों ने बिहार में रहने और काम करने के लिए पंजीकरण कराया है.

यह भी पढ़ेंःDussehra Fair 2023: पटना के ज्ञान भवन में शुरू हुआ दशहरा मेला, उद्योग मंत्री ने किया उद्घाटन

"महसेठ ने बताया कि बहुत कम लोग आजीविका के लिए मुंबई लौटे हैं. पहले बिहार से बहुत सारे मजदूर काम के लिए मुंबई आते थे, लेकिन कोरोना महामारी के दौरान बिहार के मजदूर मुंबई छोड़कर अपने गृहनगर लौट गए हैं, लेकिन कोरोना खत्म होने के बाद मुंबई लौटने वालों की संख्या पहले की तुलना में कम हो गई है. अब लोग बिहार में ही रोजगार कर रहे हैं."- समीर कुमार महासेठ, उद्योग मंत्री, बिहार

रोजगार पोर्टल लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशनः महासेठ ने दावा किया है कि उनकी संख्या में कमी आयी है. बिहार सरकार द्वारा जारी रोजगार पोर्टल पर अब तक 15 लाख 29 हजार लोगों ने विभिन्न नौकरियों के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, जिनकी उम्र 35 साल से कम है. मुंबई ही नहीं देश के दूसरे हिस्सों से लौटने वाले बिहारियों की संख्या बढ़ी है. महासेठ ने यह भी कहा कि जो मजदूर बिहार लौटे हैं, वे अपना घर नहीं छोड़ना चाहते हैं. बिहार में ही अपना रोजगार शुरू कर दिए हैं.

40,000 लघु उद्यमों का प्रस्तावः महासेठ ने कहा कि बिहार सरकार राज्य में प्रवासी मजदूरों के लिए बिहार में ही 40,000 लघु उद्यमों का एक नया प्रस्ताव लेकर आई है. राज्य में अधिक लोगों को रोजगार मिल सके, इसका उद्देश्य है. नीतीश कुमार की सरकार बिहार की छवि बदलना चाहती है. हम बिहार को उपभोक्ता से उत्पादक की ओर ले जा रहे हैं. हम क्लस्टर विकास पर अधिक जोर दे रहे हैं ताकि क्षेत्रवार विकास को और अधिक बढ़ावा मिल सके.

जैव ईंधन में नंबर एक राज्य बनना लक्ष्य: मुंबई में चल रहे बिहार निवेश शिखर सम्मेलन में उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित ने कहा कि ऊर्जा की बढ़ती मांग के साथ बिहार का लक्ष्य जैव ईंधन में नंबर एक राज्य बनना है. बिहार में जैव ईंधन के लिए 33 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 17 को मंजूरी दे दी गई है. पांच ने काम शुरू कर दिया है. हमारा उद्देश्य जैव ईंधन के उपयोग के साथ-साथ सतत औद्योगिक विकास हासिल करना है. बिहार जैव ईंधन नीति को मंजूरी देने वाला पहला राज्य बन गया है.

13 दिसंबर ग्लोबल इन्वेस्टर समिट:बिहार उद्योग विभाग की इस इन्वेस्टर मीटिंग में कहा गया कि बिहार में निवेश करने वाली कंपनियों को सभी लॉजिस्टिक सपोर्ट उपलब्ध कराया जाएगा. बिहार उद्योग के निदेशक पंकज दीक्षित ने कहा कि मुंबई इन्वेस्टर समिट में 40 से अधिक निवेशकों ने बिहार में निवेश करने में रुचि दिखाई है. अरिस्टो, अल्केम, गोदरेज, कामत समेत कई औद्योगिक समूह बिहार में रुचि दिखा रहे हैं. दीक्षित ने कहा कि 13 और 14 दिसंबर को प्रदेश में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए कई कंपनियों को आमंत्रित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details