बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अब बिहार में भी बनेगा टीयर 4 डेटा सेंटर, नागरिकों को ई-गवर्नेंस की सुविधाएं होंगी सुलभ

बिहार सरकार की सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग अब सरकार के ई-गवर्नेंस तकनीक को मजबूत बनाने के लिए राज्य में स्टेट डेटा सेंटर का निर्माण कर रहा है. इससे आम नागरिकों को सरकार की ई-गवर्नेंस व्यवस्था समझने में आसानी होगी.

By

Published : Aug 1, 2019, 11:26 AM IST

सरकार की ई-गवर्नेंस तकनीक के बारे में जानकारी देते सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव राहुल सिंह

पटना: बिहार सरकार की ई-गवर्नेंस तकनीक को मजबूत बनाने के लिए आईटी डिपार्टमेंट बिहार में नया डेटा सेंटर स्थापित करने जा रहा है. जो अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होगा. यह टीयर 3 डेटा सेंटर होगा. जिसमें टीयर 4 डेटा सेंटर की भी खूबियां होंगी. राजस्थान के बाद बिहार देश का दूसरा राज्य होगा, जो टीयर 4 डेटा सेंटर का निर्माण कर रहा है. इस तकनीक में बीस हजार कोर, 3 पेटाबाई स्टोरेज और 150 रैक्स होंगे.

ई-गवर्नेंस समझाएगी सहज तकनीक योजना मोबाइल एप
सरकार सहज तकनीक योजना मोबाइल एप के जरिए नागरिकों को ई-गवर्नेंस की सेवाएं सुलभ कराना चाहती है. इसमें केंन्द्रीय एवं राज्य सरकार की 71 योजनाओं को मैप किया गया है. सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव राहुल सिंह ने बताया कि सरकारी पदाधिकारियों और कर्मियों के लिए प्रशिक्षण जरूरी है, ताकि वे कौशल युक्त होकर जनता को जागरुक कर सके. उन्हें सरकार की नई तकनीकी पहल से रूबरू करवा सके. इससे लोगों में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

सरकार की ई-गवर्नेंस तकनीक के बारे में जानकारी देते सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव राहुल सिंह

आवेदन कर के मिलेगा योजनाओं का लाभ
वहीं, राज्य और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को सहज तकनीक योजना के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है. इस तकनीक में केंद्र और राज्य सरकार की 71 योजनाओं को इनरौल किया गया है. जहां लाभार्थी अपनी पात्रता के अनुसार आवेदन कर उसका लाभ उठा सकेंगे.

BSWAN नेटवर्क से राज्य मुख्यालयों को जोड़ने की कोशिश
सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग द्वारा BSWAN के माध्यम से राज्य मुख्यालय से प्रखंड स्तर के कार्यालयों को एक नेटवर्क से जोड़ा गया है. जो वॉइस, डेटा एवं वीडियो कनेक्टिविटी प्रदान करती है. इसके माध्यम से मुख्यालयों में 34 mpbs और ब्लॉक लेवल पर 8 mpbs स्पीड दी जा रही है. वहीं आगे इस नेटवर्क से सभी थानों को जोड़ने की योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details