बिहार

bihar

बिहार सरकार ने कोरोना वैक्सीन संग्रहण सेंटर के लिए केंद्र सरकार से मांगी मदद, भेजी गई सूची पर बनी सहमति

By

Published : Dec 11, 2020, 6:37 PM IST

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी तेज कर दी गई है. वहीं बिहार में कोरोना वैक्सीन संग्रहण केंद्र के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी है.

न
corona vaccine center in patna

पटना:कोरोना वैक्सीन के रख रखाव के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी गई है. खास तौर पर वैक्सीन के स्टोर के लिए मशीनों की मांग बिहार ने केंद्र से की है. इन मशीनों में 200 से भी अधिक डी- फ्रीज़र और तकरीबन 15 मोबाइल फ्रीजर वैन हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार बिहार द्वारा भेजे गए मशीनों की सूची पर सहमति भी दे चुकी है.

अतिरिक्त भंडारण केंद्र स्थापित करने की सरकार की कोशिश
वर्तमान में पटना के एनएमसीएच में तीन मंजिल वैक्सीन स्टोर सेंटर के साथ नौ जिलों में वैक्सीन स्टोर सेंटर बने हुए हैं. इसके अलावा राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण के लिए फ्रिज और आइस बॉक्स भी उपलब्ध हैं. लेकिन इनके कारण पहले से चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम में किसी तरह की रुकावट ना आए इसलिए राज्य सरकार ने अतिरिक्त भंडारण केंद्र स्थापित करने की कवायद तेज कर दी है.

विभाग, केंद्र सरकार को सभी डाटा उपलब्ध करा रही
स्वास्थ विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वैक्सीन, कोल्ड रूम से निकलने के आधे घंटे के भीतर संक्रमित मरीज को दिया जायेगा. जिसके कारण वैक्सीन का तापमान संतुलित रखना सबसे बड़ी चुनौती होगी.

'विभाग के द्वारा केंद्र सरकार को सभी डाटा उपलब्ध कराए जा रहे हैं. हालांकि अभी कितने वैक्सीन बिहार को मिलेंगे यह तय नहीं हुआ है, लेकिन केंद्र सरकार ने राज्य के सभी स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन की कोरोनावायरस की सूची मांगी है. पूर्व में भी बिहार में टीकाकरण का काम काफी सफलता पूर्ण रहा है. और हम लोगों ने तकरीबन 4 महीने में चार करोड़ लोगों का टीकाकरण किया है.'मनोज कुमार, प्रबंध निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति

ABOUT THE AUTHOR

...view details