बिहार

bihar

By

Published : May 23, 2020, 7:56 AM IST

Updated : May 23, 2020, 5:08 PM IST

ETV Bharat / state

Lockdown 4.0 : आज 115 ट्रेनों से 1.80 हजार श्रमिक पहुंचेंगे बिहार

बिहार सरकार ने राज्य के बॉर्डर पर पैदल और विभिन्न माध्यमों से पहुंचने वाले कामगारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अंतरजिला ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी है. वहीं, प्रवासियों को लेकर शनिवार को 118 ट्रेनें बिहार आएंगी.

इमेज
इमेज

पटना:प्रदेश में कोरोना संक्रमण के विस्फोट के बीच बड़ी संख्या में प्रवासियों का बिहार आगमन जारी है. शनिवार यानी आज 118 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के बिहार पहुंचने की सूचना है. जिससे करीब 1 लाख 95 हजार से अधिक प्रवासी बिहार पहुंचेंगे. वहीं, शुक्रवार को 110 ट्रेनें आयीं, जिनमें 1 लाख 80 हजार प्रवासी बिहार पहुंचे.

परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि देश के अन्य राज्यों से पैदल बस या अन्य वाहनों से बिहार आने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए नीतीश सरकार अंतरजिला श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करा रही है. इन ट्रेनों से हर दिन लगभग 37 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों के लिए विभिन्न जिलों के ठहराव स्टेशन पर पहुंचाया जा रहा है. स्टेशन से बस के माध्यम से प्रखंड मुख्यालय और क्वारंटीन सेंटरों पर पहुंचाया जा रहा है.

इन जिलों से परिचालन शुरू
मजदूरों की परेशानी को देखते हुए बिहार सरकार की तरफ से दानापुर, जलालपुर और कर्मनाशा स्टेशन से हर दिन विभिन्न जिलों के लिए 5-5ट्रेनें चलाई जा रही हैं. वहीं, बरौनी से 3, बेतिया से 3, कटिहार, गया, बक्सर, मधुबनी, सिवान और सुपौल से 1-1 अंतरजिला श्रमिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है.

सीएम आवास पर बैठक
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में एक अन्ने मार्ग स्थित सीएम आवास पर शुक्रवार को मैराथन बैठक हुई. पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ब्लॉक क्वारंटीन सेंटर की पूरी जानकारी ली गई और फिर मुख्यमंत्री ने राहत कोष न्यासी परिषद की भी देर शाम बैठक की. बैठक में जानकारी दी गई कि 10 बाढ़ प्रभावित जिलों में एक सौ बाढ़ आश्रय स्थल का निर्माण किया जा रहा है.

इवांका ट्रंप ने की दरभंगा की ज्योति की तारीफ
हरियाणा के गुरुग्राम से अपने पिता को साइकिल पर बिठा कर 15 साल की एक लड़की बिहार के दरभंगा पहुंच गई. इसके बाद जब यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई व मीडिया के माध्यम से सामने आई तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ने खुश होकर बिहार की बेटी ज्योति कुमारी की तस्वीर ट्वीट करते उनके जज्बे को सलाम कहा.

प्रवासी मजदूर ने नीतीश कुमार को दिया निमंत्रण
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्वारंटीन सेंटर पर रह रहे प्रवासियों से केंद्र पर मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली. साथ ही एक प्रवासी श्रमिक प्रदीप कुमार से मुख्यमंत्री ने पूछा कि आप कहां से आये है और पहले क्या करते थे. इसपर प्रदीप यादव ने बताया कि वह हैदराबाद से आया है. युवक ने फिर मुख्यमंत्री को अपने हाथों से बने व्यंजन खाने के लिए मधुबनी आने का निमंत्रण दिया.

बिहार के मजदूरों को रोटी की जगह मिली लाठी- तेजस्वी
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विपक्षी दलों को एकजुट होकर मुश्किल घड़ी में मौजूदा सरकार को सही सलाह देने की अपील की है. साथ ही कोरोना काल में सरकार के निर्णयों को गलत ठहराते हुए तेजस्वी ने नीतीश सरकार पर जमकर हमला भी बोला है.

डीजीपी ने जनता के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया
बिहार में अक्सर पुलिसकर्मी बेकसूर जनता को परेशान करते दिख जाते हैं. इसी कारण से पुलिस मुख्यालय ने बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे के निर्देश पर आम जनता के लिए व्हाट्सएप नंबर 94316 02301 जारी किया है. जिस पर जनता पूरी सबूत के साथ पुलिसकर्मी के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

लॉकडाउन के कारण ईद की चमक फीकी
कोरोना के लेकर जारी लॉकडाउन के कारण ईद के बाजारों से रौनक गायब नजर आ गई है. सब्जी बाग और अशोक राजपथ इलाके की दुकानें ईद के समय ग्राहकों से गुलजार रहता था. लेकिन इस साल कोरोना वायरस और इसको लेकर लगाए गए लॉकडाउन के कारण बाजार सूना है.

लीची की होम डिलीवरी
कोरोना के कारण लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान आप घर बैठे भी मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर के जर्दालु आम का स्वाद चख सकेंगे. इसके लिए बिहार कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय ने बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के इन स्वादिष्ट फलों को आपके घरों तक पहुंचाने की सुविधा शुरू की है.

महाबोधि मंदिर से पूजा लाइव
कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन में आम लोगों के लिए धार्मिकस्थल भी बंद हैं. इसको लेकर महाबोधी मंदिर प्रबंधन समिति ने एक निर्णय लिया है. अब श्रद्धालुओं के लिए प्रत्येक पूर्णिमा के दिन की पूजा का फेसबुक लाइव पर प्रसारण किया जाएगा.

नहीं आ सका परिवार तो दोस्तों ने किया अंतिम संस्कार
सड़क दुर्घटना में गंभीर रुप से घायल हुए पश्चिम बंगाल के गणेश साव की जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज के दौरान बीते बुधवार को मौत हो गई. वहीं, पश्चिम बंगाल के कंकिनारा रह रहे गणेश के पिता महादेव साव के अलावा लुधियाना स्थित पत्नी और बच्चों को जानकारी दी गई. लेकिन लॉकडाउन की वजह से परिवार का कोई नहीं सदस्य अंतिम संस्कार में नहीं आ सका. ऐसे में दोस्तों ने सारी जिम्मेदारी निभाई.

Last Updated : May 23, 2020, 5:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details