बिहार

bihar

बिहार में जिलाधिकारी तय करेंगे Lockdown 4.0 की गाइडलाइंस, पटना में किन दुकानों को मिली छूट, पढ़ें

By

Published : May 20, 2020, 7:28 AM IST

Updated : May 20, 2020, 11:21 AM IST

ड्राई क्लीनर, कपड़ा, फर्नीचर, स्पोर्ट्स, स्टेशनरी, बर्तन की दुकान खोलने को लेकर निर्देश दिया गया है. जिलाधिकारी के आदेश पर सभी दुकानें 11 बजे से लेकर 4 बजे तक ही खुलेंगी.

BIHAR LOCKDOWN LIVE UPDATE
BIHAR LOCKDOWN LIVE UPDATE

पटना:बिहार के गृह विभाग ने लॉकडाउन 4.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. इसके मुताबिक, कंटेनमेंट जोन और रेड जोन को छोड़कर सभी स्थान पर सभी प्रकार के उपभोक्ता वस्तुओं की दुकानों को शर्तों के साथ खोलने का निर्देश जारी किया है.

इसी के साथ, लॉकडाउन 4.0 में छूट पर अंतिम फैसला जिलों के डीएम लेंगे. निर्देश में साफ कहा गया है कि इलाके की दुकानों को बारी-बारी से सप्ताह के अलग-अलग दिन या समय पर खोलने का आदेश संबधित जिला पदाधिकारी करेंगे.

COVID-19 BIHAR LOCKDOWN LIVE UPDATE:

20/05/2020 11:13 AM
  • पटना जिलाधिकारी कुमार रवि ने जीरोमाइल स्थित नियंत्रण कक्ष का दौरा कर प्रवासी श्रमिकों के व्यवस्था का जायजा लिया.
  • जिलाधिकारी कुमार रवि ने पटना सिटी के अनुमंडल पदाधिकारी को प्रवासी श्रमिकों के लिए पौष्टिक भोजन, शुद्ध पानी तथा वाहन की सुचारू व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया है.
  • पटना सदर अनुमंडल अंतर्गत निम्नांकित स्थलों पर एक साथ कई दुकानें अवस्थित रहने के कारण ज्यादा भीड़ होने की संभावना और कंटेनमेंट जोन से नजदीकी के कारण कोरोना के संक्रमण बढ़ने की आशंका जताई गई है. इसी क्रम में नीचे दिये गए थाना क्षेत्रों में स्थित बाजारों में पूर्व से संचालित खाद्य सामग्री/ दवा /सब्जी /दूध जैसी आवश्यक सामग्रियों को छोड़कर अन्य कोई दुकान नहीं खोली जाएगी.
  • बुद्धा कॉलोनी थाना अंतर्गत हरिहर चैंबर.
  • कोतवाली थाना में चांदनी मार्केट, मौर्या कंपलेक्स.
  • पाटलिपुत्र थाना में गोसाईंटोला रोड मार्केट.
  • शास्त्री नगर थाना में राजा बाजार मार्केट.
  • हवाई अड्डा थाना में शेखपुरा बाजार, राजा बाजार ,खाजपुरा बाजार, जगदेव पथ बाजार.
  • श्रीकृष्णापुरी थाना में वर्मा सेंटर मार्केट.
  • गर्दनीबाग थाना मे चितकोहरा मार्केट.
  • कदम कुआं थाना में चूड़ी मार्केट.
  • पीरबहोर थाना में हथुआ मार्केट खेतान मार्केट बाकरगंज मार्केट.
  • परसा बाजार थाना में कुरथौल बाजार, परसा, इतवारपुर बाजार.

गाइडलाइन पर नो कंफ्यूजन: डीजीपी
इस बीच बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा है कि पहले जैसे ही शॉपिंग मॉल्स, सिनेमाघर, स्कूल, कॉलेज, रेस्टोरेंट, मंदिर, मस्जिद, चर्च और सभी धार्मिक स्थलों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगी. उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के सामूहिक कार्यक्रम पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा.

नेपाल से भारत की सीमा में पहुंचे बिहार के 700 मजदूर
इंडो-नेपाल बॉर्डर के सीमावर्ती क्षेत्र के लोग नेपाल से भारत और भारत से नेपाल काम करने के लिए अक्सर आते-जाते रहते हैं. इसी कड़ी में मंगल वार को नेपाल में काम करने गए 700 भारतीय मजदूर इंडो-नेपाल सीमा सोनबरसा पहुंचे. सभी मजदूरों को सीमा सुरक्षा बल ने सोनबरसा में रोक दिया. जानकारी के मुताबिक सीतामढ़ी सहित बिहार के अन्य जिलों के लगभग 700 मजदूर काम करने नेपाल के सर्लाही गए थे.

छपरा ने जीता हंगरी के विक्टर का दिल
हंगरी के रहने वाले विक्टर जिचो साइकिल से पूरी दुनिया नापना चाहते हैं. इसके चलते उन्होंने भ्रमण शुरू किया. अपनी यात्रा के दौरान विक्टर भारत भी साइकिल से पहुंचे. लेकिन कोरोना ने उनकी साइकिल के पैडल पर ऐसी ब्रेक लगाई कि वो भारत में ही फंस गए. विक्टर जिचो छपरा के सदर अस्पताल में है, जो इस इंतजार में है कि कब लॉकडाउन खत्म होगा और वो अपने देश लौटेंगे.

दूल्हा-दुल्हन ने एक-दूसरे को डंडे से पहनाई वरमाला
गया में सरकार के आदेश और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक प्रेमी जोड़ा शादी के बंधन में बंध गया. लेकिन इस शादी की खास बात ये रही कि दूल्हा-दुल्हन ने एक-दूसरे को दूरी बनाते हुए छड़ी से वरमाला पहनाई.

गया: 99 वियतनाम के नागरिक विशेष विमान से रवाना
लॉकडाउन के दौरान देश में अलग-अलग जगह फंसे 99 वियतनामी पर्यटकों को विशेष विमान से वियतनाम के लिए रवाना किया गया. ये पर्यटक बोधगया, नालंदा यूनिवर्सिटी, वैशाली सहित उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में फंसे थे. जिसके बाद सरकार ने उन्हें मंगलवार को रवाना किया.

कलाकारों को 10 हजार तक की मिलेगी राशि
बिहार सरकार के कला संस्कृति विभाग ने बिहार के कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन नीति बनाई थी. जिसमें कुल 1 हजार 106 कलाकारों ने आवेदन दिया. अब तक 327 कलाकारों के आवेदन की जांच के बाद उनके बैंक खाते में राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

Last Updated : May 20, 2020, 11:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details