बिहार

bihar

बिहार सरकार को भारत सरकार से मिले 430 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर- मंगल पांडे

By

Published : Jul 29, 2020, 3:10 AM IST

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि हम अस्पतालों को और सुदृढ़ करने के साथ-साथ स्वास्थ विभाग द्वारा आवश्यक उपकरण भी खरीद रहे हैं. सदर और अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कोविद मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार की ओर से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे जा रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे

पटना: बिहार में कोरोना के हालात पर जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि अस्पतालों को और सुदृढ़ करने के साथ-साथ स्वास्थ विभाग आवश्यक उपकरण खरीद रहे हैं. प्रदेश में कोरोना महामारी के फैलते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार भी गंभीर है. जरूरी उपकरण बिहार सरकार को भेजे जा रहे हैं. भारत सरकार की ओर से अब तक कुल 750 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भारत सरकार ने भेजे हैं.

'बिहार को 430 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिले'
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि हम अस्पतालों को और सुदृढ़ करने के साथ-साथ स्वास्थ विभाग द्वारा आवश्यक उपकरण भी खरीद रहे हैं. सदर और अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कोविद मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार की ओर से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे जा रहे हैं. अब तक कुल 750 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भारत सरकार से मिले हैं. जिसमें 430 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हो चुका है. शेष 320 जल्द ही प्राप्त हो जाएंगे. एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से दो बेड पर मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा दी जा सकती है. इस प्रकार 750 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से 15,00 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा दी जा सकती है.

'कोरोना जांच में लाई जा रही तेजी'
मंगल पांडे ने बताया कि बिहार में संक्रमण के आंकड़े जरूर बढ़े हैं. लेकिन तेजी से लोगों ने रिकवर भी किया है. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जांच में तेजी लाया जा रहा है. अब तक 3 लाख रैपिड एंटीजन टेस्ट किट मंगवाए गए हैं. जिसमें 2लाख 11 हजार 700 किट जिलों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भेजे जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 16,275 जांच की गई है. मंगल पांडे ने कहा कि बाकी बचे बेड तक भी ऑक्सीजन शीघ्र पहुंचा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details