बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: कृषि आधारित उद्योग पर सरकार कर रही है काम, किसान और उद्योगपतियों को मिलेगा सीधा लाभ

कृषि आधारित उद्योग पर बिहार सरकार ने स्वरोजगार के माध्यम से युवाओं को रोजगार देने के लिए कई योजना ला रही है. जिसके बाद किसान और उधोगपति को सीधा लाभ पहुंचेगा. वहीं, 7 सेक्टर में कृषि क्षेत्र में उद्योग को लगाने का प्रयास है.

By

Published : Mar 2, 2021, 2:08 AM IST

Updated : Mar 2, 2021, 5:38 AM IST

Bihar government
Bihar government

पटना:बिहार सरकार ने स्वरोजगार के माध्यम से युवाओं को रोजगार देने के लिए कई योजनाएं पर काम कर रही है. कृषि आधारित उद्योग ज्यादा से ज्यादा लगे. इसको लेकर कृषि विभाग ने खाका भी तैयार कर लिया है. उद्यान निदेशालय का कहना है कि कृषि से जुड़े उद्योग लगने से राज्य में रोजगार बढ़ेगा. कच्चे माल से उत्पाद भी बनने लगेंगे और बिहार आत्मनिर्भर भी होगा.

पढ़ें: इलेक्ट्रिक बसों वाला देश का तीसरा राज्य बनेगा बिहार, मंगलवार को मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

उधान विभाग कई योजनाएं पर कर रही है काम
उद्यान विभाग के निदेशक नंद किशोर प्रसाद ने कहा है कि विभाग ने कई योजनाएं शुरू किया है. जिसका सीधा लाभ किसान और उद्योगपति उठा सकते हैं. बता दें कि 7 सेक्टर में कृषि क्षेत्र में उद्योग को लगाना है. जिसमें मशरूम, मखाना, शहद, चाय सुगंधित पौधे, फ्रूट्स और वेजिटेबल बीज प्रमुख है. इसके प्रसंस्करण से उत्पाद बनाने का उद्योग लगाए जाएंगे.

देखें रिपोर्ट

सब्सिडी के आधार पर लोन भी होगा उपलब्ध
उधान विभाग उसके लिए सब्सिडी के आधार पर लोन भी उपलब्ध कराएगा. हम चाहते है कि बिहार में जो फ्रूट्स, वेजिटेबल, मखाना और मशरूम की खेती होती है, उससे जुड़े उत्पाद को यहां बनाया जाएगा. इसे बढ़ावा देने के लिए विभाग ने काम शुरू कर दिया है. निश्चित तौर पर इस तरह के उद्योग विहार में लगाए जा सकते हैं. सरकार में उद्योग लगाने पर सब्सिडी और लोन की सुविधा की भी बात कही है.

Last Updated : Mar 2, 2021, 5:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details