बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कड़े इंतजाम के साथ आज से शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा, कदाचार रोकने के सख्त निर्देश

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा पूरे प्रदेश में आज से शुरू हो गई. राजधानी के सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का पुख्ता जांच किया गया है. सुबह से ही इन केंद्रो पर परीक्षार्थियों की भारी भीड़ थी.

By

Published : Feb 21, 2019, 4:40 PM IST

परीक्षा केंद्रों पर परिक्षार्थी

पटना: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा पूरे प्रदेश में आज से शुरू हो गई है. 16 लाख 60 हजार 609 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे है. इसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी की है. राजधानी के सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का पुख्ता जांच किया गया. सुबह से ही इन केंद्रो पर परीक्षार्थियों की भारी भीड़ थी.

बिहार बोर्ड ने इसबार कदाचार मुक्त परीक्षा करने के लिए पूरी व्यवस्था की है. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों से 200 मीटर की परिधि तक धारा 144 लागू किया गया है. कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गजट की सख्त मनाही है. प्रथम पाली में 100 अंकों की अंग्रेजी की परीक्षा हो रही है. पूरे राज्य में कुल 1418 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

परीक्षा केंद्रों पर परिक्षार्थी

परीक्षार्थियों को दिया गया है निर्देश
परीक्षार्थीयों को निर्देश दिया गया है कि जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश ना करें. वहीं प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा अपने साथ कुछ भी लेकर नहीं आएं. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर पूर्ण पाबंदी है. किसी भी परिस्थिति में परीक्षार्थियों की निर्गत मूल एडमिट कार्ड में अंकित विषय एवं अन्य विवरण में संशोधन नहीं किया जाएगा.

उड़न दस्ता करेंगे निरीक्षण
बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जोनल पदाधिकारी, जोनल पदाधिकारी और उड़न दस्ता बनाया गया हैं. ये विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर जांच करेंगे. वहीं, एक विक्षक पर 25 परीक्षार्थी की जांच करने का जिम्मादारी दिया गया है. मैट्रिक की परीक्षा 28 फरवरी तक चलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details