बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दूसरे बोर्ड के छात्रों में बढ़ रहा है बिहार बोर्ड का क्रेज, नामांकन लेने को उत्साहित छात्र

बिहार बोर्ड ने संपूर्ण परीक्षा व्यवस्था में आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर कई परीक्षा सुधार किए हैं और इसका नतीजा यह हुआ है कि पिछले 3 सालों से बिहार बोर्ड लगातार रिकॉर्ड समय में परीक्षा पर प्रकाशित कर रहा है.

By

Published : Mar 27, 2021, 8:22 PM IST

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

पटना: देश के दूसरे शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों में बिहार बोर्डके प्रति क्रेज बढ़ रहा है और इसकी वजह बिहार बोर्ड की ओर से की गई तकनीक आधारित परीक्षा सुधार है. परीक्षा समिति ने तकनीक आधारित किए गए परीक्षा सुधारों और समय पर परीक्षाओं का आयोजन कराने के साथ ही रिजल्ट रिकॉर्ड समय में सबसे पहले प्रकाशित किया है. ऐसे में बिहार बोर्ड की विश्वसनीयता बढ़ी है और इसका नतीजा यह हुआ है कि अब सीबीएसई समेत देश के कई परीक्षा बोर्ड से दसवीं उत्तीर्ण विद्यार्थी 12वीं के लिए बिहार बोर्ड में नामांकन लेने को उत्साहित हैं.
ये भी पढ़ें-गोपालगंज: दो सगी बहनें इंटर साइंस में बनी जिला टॉपर

बिहार बोर्ड के प्रति आकर्षित हो रहे छात्र
साल 2020 में बिहार बोर्ड के संस्थानों में इंटर कक्षा में दूसरे परीक्षा बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण हुए काफी विद्यार्थियों ने नामांकन लिया था. सीबीएसई बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण 82742 विद्यार्थियों ने बिहार बोर्ड के संस्थानों में इंटर कक्षा में ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स के माध्यम से नामांकन किया. इसी प्रकार यूपी बोर्ड के 1223 विद्यार्थी आईसीएसई के 1177 विद्यार्थी और अन्य परीक्षा बोर्ड के 17146 विद्यार्थियों ने साल 2020 में बिहार बोर्ड में इंटर कक्षा में नामांकन लिया. बिहार बोर्ड ने विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी है कि देश के अन्य शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण हुए काफी संख्या में विद्यार्थी बिहार बोर्ड के प्रति आकर्षित हो रहे हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है. बिहार बोर्ड ने कहा है कि यह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के लिए एक बड़ी उपलब्धि है की विभिन्न शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों बिहार बोर्ड के प्रति आकर्षित हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें-बिहार बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित, तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने मारी बाजी

परीक्षा सुधार किये गए हैं सुधार
बता दें कि बिहार बोर्ड ने संपूर्ण परीक्षा व्यवस्था में आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर कई परीक्षा सुधार किए हैं और इसका नतीजा यह हुआ है कि पिछले 3 सालों से बिहार बोर्ड लगातार रिकॉर्ड समय में परीक्षा पर प्रकाशित कर रहा है. बिहार बोर्ड की इस उपलब्धि के मुरीद नेपाल सहित देश के विभिन्न परीक्षा बोर्ड भी हुए हैं. जिन्होंने बिहार बोर्ड में अपनी टीम भेजकर और कई अन्य माध्यमों से बिहार बोर्ड से जानकारियां प्राप्त की है. पड़ोसी देश नेपाल के साथ छत्तीसगढ़ राज्य की परीक्षा बोर्ड के प्रतिनिधियों ने बिहार बोर्ड का दौरा कर यहां की परीक्षा व्यवस्था का भी पूर्व में अध्ययन किया है और इस प्रकार बिहार बोर्ड की उपलब्धियां न सिर्फ बिहार बोर्ड के लिए बल्कि पूरे राज्य के लिए गौरव की बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details