बिहार

bihar

बोले स्वास्थ्य मंत्री- '24 घंटे में सर्वाधिक टीका देने वाला पहला राज्य बना बिहार'

By

Published : Jun 17, 2021, 8:42 PM IST

बिहार देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है. जहां एक दिन में सर्वाधिक 6 लाख 62 हजार 507 को कोरोना का टीका दिया गया है. संभावित बाढ़ को लेकर मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तैयारी लगभग पूरी हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

पटना : बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Health Minister Mangal Pandey)का दावा है कि एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना टीका (corona vaccine ) लगाने वाला बिहार देश का पहला राज्य है. उन्होंने कहा कि यहां एक दिन में रिकॉर्ड 6 लाख 62 हजार 507 लोगों को वैक्सीन दिया गया है.

एक दिन में बिहार में सबस ज्यादा वैक्सीनेशन
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey)ने कहा कि बिहार जहां संक्रमणदर में देश में सबसे नीचे है, वहीं एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरणकरने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. वैकसीन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar )के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग (health department ) टीकाकरण तेज गति से कर रहा है.

ये भी पढ़ें- बिहार में घट रहे कोरोना के नए केस, संक्रमण दर 0.3 फीसदी, जानें स्वास्थ्य विभाग की कार्य योजना

6 लाख 62 हजार 507 लोगों ने लिया वैक्सीन
पिछले 24 घंटे में 45 से 59 वर्ष के 76 हजार 13 लोगों को प्रथम खुराक, 8 हजार 734 लोगों को दूसरा खुराक, 60 वर्ष से ऊपर 11 हजार 274 लोगों को प्रथम खुराक एवं 2 हजार 825 लोगों को दूसरा खुराक, 18 से 45 वर्ष के 5 लाख 51 हजार 703 लोगों को प्रथम खुराक एवं 10 हजार 607 लोगों को दूसरा खुराक दिया गया.

बाढ़ को लेकर विभाग अलर्ट
बिहार संभावित बाढ़ को लेकर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग(health department )अलर्ट है. प्रभावित क्षेत्रों की पहचान कर सर्दी, खांसी, जुकाम, डायरिया एवं हैजा जैसी मौसमी बीमारियों पर लगाम लगाने के लिए आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता को पूर्व में ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है. साथ ही प्रभावित क्षेत्रों के सभी प्राथमिक और अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों पर सर्पदंश एवं एंटी रेबीज की दवाएं और स्वास्थ्यकर्मियों (Health Workers) की उपलब्धता बरकरार रखने को लेकर सिविल सर्जन (civil surgeon) को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं. ताकि बाढ़ के बाद बरसाती बीमारियों से पीड़ित लोगों का बेहतर और शीघ्र उपचार हो सके.

ये भी पढ़ें- Corona Vaccination: स्वास्थ्य मंत्री ने की PM की तारीफ, कहा- 4165 करोड़ की होगी बचत

मुख्यालय से ली जा रही जानकारियां
मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग किसी भी आपदा के समय लोगों को हरसंभव स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर मुस्तैद है. ऐसी हालत से निपटने के लिए विभाग को राज्य सरकार (state government) से आवश्यक सहयोग भी प्राप्त हो रहा है. राज्य मुख्यालय द्वारा सभी जिलों से प्रभावित क्षेत्रों में मौजूद प्राथमिक एवं अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति की लगातार अद्यतन जानकारी ली जा रही है. मंगल पांडेय ने कहा कि मानसून के प्रवेश करते ही सूबे की कई नदियां अपना रौद्र रूप दिखाने लगी हैं. गंडक, बूढ़ी बंडक, महानंदा, कमला, बलान, बागमती और कोसी के उफान पर रहने के कारण उत्तर बिहार के चंपारण से लेकर मिथिलांचल और कोसी के कई जिलों में बाढ़ की संभावना बन गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details