बिहार

bihar

Bihar Budget 2022: बैठक के बाद बोले विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा- ऐतिहासिक होगा बजट सत्र

By

Published : Feb 22, 2022, 6:05 PM IST

बिहार विधानसभा का बजट सत्र (Bihar Budget 2022) के सुचारू ढंग से संचालन के लिए विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक (Assembly Speaker Vijay Sinha Meeting) की. उन्होंने कहा कि पिछली बार भी बजट सत्र ऐतिहासिक रहा था, इस साल भी रहेगा. इसको लेकर सभी नेताओं से बात हुई है. पढ़ें रिपोर्ट..

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा
बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा

पटनाः बिहार विधानसभा बजट सत्र को लेकर हलचल बढ़ने लगी है. आज विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा (Bihar Assembly Speaker Vijay Sinha) ने सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक की और बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बजट सत्र में 22 बैठकें होंगी. सभी प्रश्नों का शत प्रतिशत उत्तर दिया जाए, यह प्राथमिकी होगी. 25 फरवरी से 31 मार्च तक सत्र चलेगा. पिछला सत्र भी ऐतिहासिक रहा था और इस बार भी ऐतिहासिक होगा.

यह भी पढ़ें -25 फरवरी से 31 मार्च तक चलने वाले बजट सत्र में कुल 22 बैठकें होंगी, एक क्लिक में जानें किस दिन क्या होगा

'पिछले साल का बजट सत्र ऐतिहासिक रहा था. इस बार भी बजट सत्र ऐतिहासिक रहेगा. प्रबोधिनी कार्यक्रम के बाद हम सबकी जिम्मेदारी और बढ़ गई है. हमने सभी सदस्यों से आग्रह भी किया है कि आपकी सक्रियता और सरकार की सजगता के कारण शत प्रतिशत प्रश्नों का उत्तर पिछले बार भी हुआ था और इस बार भी होगा.'-विजय सिन्हा, अध्यक्ष, बिहार विधान सभा

उन्होंने कहा कि विधायिका नियमावली सभी सदस्यों को उपलब्ध करा दिया गया है और सदस्यों ने पूरा सहयोग करने का भरोसा दिलाया है. आपको बताएं कि बैठक में विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के साथ दोनों उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी, संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी और सभी दलों के नेता बैठक में मौजूद थे. इस बैठक में तेजस्वी यादव बैठक में शामिल नहीं हुए लेकिन आरजेडी की तरफ से आलोक मेहता बैठक में शामिल हुए.

आपको बताएं कि 28 फरवरी को बिहार का बजट भी पेश होगा और बजट सत्र को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. आईबी के तरफ से विधानसभा परिसर और विधानसभा के अंदर कहां-कहां कैमरा लगे उसका भी निरीक्षण किया गया है. साथ ही कहीं से कोई सुरक्षा में चूक ना हो, उसकी पूरी कोशिश हो रही है. ऐसे स्तरीय बैठक में सदस्यों के सवाल सही ढंग से उठे और उनका जवाब सरकार के तरफ से सही ढंग से आए इसके लिए रणनीति तैयार हो रही है.

बता दें कि केंद्र के बाद अब राज्यों ने भी बजट की तैयारी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में बिहार विधानमंडल का बजट सत्र (Budget Session of Bihar Legislature) के लिए तारीखों की घोषणा भी कर दी गई है. बिहार विधानसभा का बजट सत्र 25 फरवरी से शुरू हो रहा है, जो 31 मार्च तक चलेगा. सत्र की शुरुआत 25 फरवरी को दोनों सदनों के संयुक्त रूप से राज्यपाल फागू चौहान (Governor Phagu Chauhan) के अभिभाषण से होगी और फिर उसके बाद 25 फरवरी को ही आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश होगा, जिसमें दोनों सदनों के सदस्य मौजूद रहेंगे.

इस लंबे बजट सत्र में 22 बैठकें होंगी और 28 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट सदन में पेश होगा. सदस्यों के प्रश्नों का उत्तर भी होगा. लंबे बजट सत्र में कई तरह की चुनौतियां होती हैं, उन सब को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है. प्रशिक्षण कार्यक्रम विधानसभा के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया गया है.

यह भी पढ़ें -Bihar Budget 2022: बिहार में गृहिणियों को बजट से काफी उम्मीदें, कहा- 'बढ़ती महंगाई को कम करे सरकार'

यह भी पढ़ें -Bihar Budget में व्यापारियों की मांग- 'बैंक से लोन लेना हो आसान.. पेंशन और सुरक्षा पर भी ध्यान दे सरकार'

यह भी पढ़ें -बिहार में विधायकों के PA को किया जा रहा है ट्रेंड, सदन के कार्यों में होगी सहूलियत

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details