बिहार

bihar

By

Published : Jun 10, 2020, 11:29 PM IST

ETV Bharat / state

भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद विदेश मंत्रालय और बिहार कला संस्कृति विभाग के बीच एमओयू साइन

प्रमोद कुमार ने बताया कि इस एमओयू साइन के बाद अब संस्कृति का आदान-प्रदान होगा. विभिन्न देशों से जब कलाकार आएंगे तो उनसे हमारे देश के कलाकारों को सीखने का मौका मिलेगा. जब हमारे कलाकार विदेशों में जाकर प्रस्तुति देंगे तो भारत और बिहार की संस्कृति का दुनिया में प्रसार भी होगा.

पटना
पटना

पटना:भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद विदेश मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय कार्यालय पटना और कला संस्‍कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार के बीच एमओयू साइन किया गया है. एमओयू कला संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार, प्रधान सचिव रवि मनुभाई परमार, निदेशक अनिमेष परमार की मौजूदगी में साइन किया गया.

कला संस्कृति विभाग मंत्री प्रमोद कुमार

एमओयू के तहत कला संस्‍कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार और भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद विदेश मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय कार्यालय पटना संयुक्त रूप से प्रदेश के कलाकारों को कला प्रदर्शन के लिए व्‍यवस्‍था मुहैया कराएगी. इसमें लोकनृत्‍य, गायन, शास्‍त्रीय संगीत, पारंपरिक लोक गायन के साथ ही अन्य विधाओं के कलाकारों को मौका दिया जाएगा. भारतीय सांस्कृतिक परिषद के छात्रवृत्ति प्राप्‍त विदेशी छात्रों को बिहार के विवि में अध्‍ययन की व्‍यवस्‍था, छात्रों के भ्रमण की योजना और विदेश से आए कलाकारों के कला प्रदर्शन के लिए राज्‍य के विभिन्‍न शहरों में व्‍यवस्‍था भी किया जाएगा.

ईटीवी भारत की खबर

'भारतीय कलाकारों को मिलेगा लाभ'
कला संस्कृति विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि इस एमओयू साइन के बाद अब संस्कृति का आदान-प्रदान होगा. विभिन्न देशों से जब कलाकार आएंगे तो उनसे हमारे देश के कलाकारों को सीखने का मौका मिलेगा. जब हमारे कलाकार विदेशों में जाकर प्रस्तुति देंगे तो भारत और बिहार की संस्कृति का दुनिया में प्रसार होगा. उन्होंने बताया कि इस एमओयू का मुख्य उद्देश्य संस्कृति का आदान-प्रदान करना है. इससे भारतीय कलाकारों को काफी लाभ मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details