बिहार

bihar

By

Published : Dec 14, 2021, 7:03 AM IST

ETV Bharat / state

सावधानी हटी... केस बढ़ी: तीसरी लहर को लेकर प्रशासन अलर्ट, अधिकारियों संग की बैठक

ओमीक्रोन के खतरे को लेकर बिहार अलर्ट मोड में है. ऐसे में कोरोना के संभावित तीसरी लहर (Third Wave Of Coronavirus) को लेकर बिहार प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. वहीं, जिलाधिकारी ने बैठक कर संबंधित अधिकारियों का निर्देश जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर...

प्रशासन अलर्ट
प्रशासन अलर्ट

पटना:ओमीक्रोन (Omicron) और कोरोना की तीसरी लहर की आशंका (Bihar Alert Regarding Omicron) के बीच बिहार प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन बाहर से आने वालों की लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है. साथ ही कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave Of Corona Virus) से डटकर मुकाबला करने के लिए अपनी तैयारियों को ना सिर्फ परख रहा है बल्कि उचित प्रबंध भी कर रहा है. वहीं, पटना जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने प्रशासनिक स्तर पर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराने को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक की. इस बैठक में मौजूद अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश जारी किया गया.

इसे भी पढ़ें:तीसरी लहर का अलर्ट: पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 10 बेड का कोविड केयर सेंटर हो रहा तैयार

डीएम चंद्रशेखर सिंह ने प्राइवेट लैब को टेस्टिंग से संबंधित आंकड़ा प्रतिदिन पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है. गौरतलब हो कि अभी 9 प्राइवेट लैब को टेस्टिंग के लिए अनुमति प्राप्त है. जिलाधिकारी ने उक्त कार्य से संबंधित सभी लैब का सत्यापन करने के लिए टीम गठित करने का निर्देश दिया. अधिकारियों द्वारा संबंधित प्राइवेट लैब में संचालित टेस्टिंग के कार्य और डेटा प्रविष्टि साथ ही अपलोडिंग की पद्धति एवं समय की वास्तविक स्थिति की जांच की जाएगी.

ये भी पढ़ें:बोले CM नीतीश- कोरोना का फिर चल रहा है दौर, जारी होगी गाइडलाइन

कोविड कंट्रोल रूम भी निबंधन एवं परामर्श केंद्र में कार्यरत हो चुका है, जिसका दूरभाष संख्या 0612- 22 190 80 / 224 9964 है. इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति कोविड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है. इसके लिए तीन पालियों में कर्मियों की तैनाती कर कंट्रोल रूम को कार्यरत बनाया गया है. कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग सेल को भी सक्रिय कर दिया गया है और संपर्क में आने वाले लोगों से आवश्यक फीडबैक प्राप्त कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

पटना में सोमवार को कुल 3 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे एक्टिव मरीजों की कुल 61 हो गई है. जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को शहरी क्षेत्र में टेस्टिंग कार्य पर विशेष ध्यान देने और तेजी लाने का निर्देश दिया है. ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के 52 पीएचसी/ सीएचसी/ यूपीएचसी में कोई भी व्यक्ति जाकर अपना सैंपल दे सकता है. जिसके 24 घंटे बाद रिपोर्ट भी उपलब्ध करा दिया जाएगा. इसके साथ ही 5 मोबाइल टीम को भी सक्रिय बनाया गया है, जो भ्रमणशील रहकर सैंपल लेकर टेस्टिंग करेगी. जिला कोविड केयर सेंटर के रूप में पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कंपलेक्स को विधिवत रूप में जिलाधिकारी द्वारा 15 दिसंबर से शुरू किया जाएगा. जिसका आवश्यकतानुसार उपयोग आइसोलेशन सेंटर के रूप में किया जाएगा.

कोविड मानक के तहत मास्क का अनिवार्य प्रयोग सुनिश्चित कराने के लिए जिलाधिकारी के माध्यम से 5 धावा दल की टीम की ब्रीफिंग कर समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. पांच वाहनों पर दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी तैनात धावा दल के माध्यम से लोगों को मास्क का प्रयोग करने के लिए जागरुक एवं प्रेरित करने के कार्य का शुभारंभ किया गया. साथ ही उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी.

इसके लिए पांच टीम को पटना शहर के विभिन्न रूट का निर्धारण विशेषकर भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाने और मास्क का प्रयोग कराने का सख्त निर्देश दिया गया. जिलाधिकारी ने सिटी बसों में भी मास्क का अनुपालन कराने के लिए अभियान चलाने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी और मोटरयान निरीक्षक को दिया है. अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था तथा नगर दंडाधिकारी को सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है.

जिलाधिकारी ने तीसरी लहर को देखते हुए जिलावासियों से मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि लोगों को सजग एवं सावधान रहने की जरूरत है लेकिन घबराना नहीं है. कोरोना की प्रवृत्ति के हर पहलू पर प्रशासनिक स्तर पर पूरी नजर रखी जा रही है और लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. जिलाधिकारी ने अधिकारियों को भी अलर्ट मोड में रहने और आगे की तैयारी रखने का निर्देश दिया है जिससे जरूरत पड़ने पर उपयोग किया जा सके.

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details