बिहार

bihar

By

Published : Jul 16, 2020, 11:03 PM IST

ETV Bharat / state

पहले दिन सड़कों पर दिखा लॉकडाउन का व्यापक असर, जानें पूरे बिहार का हाल

बिहार में लॉकडाउन के पहले दिन इसका व्यापक असर देखा गया. तमाम पुलिस अधिकारी इसका सख्ती से पालन कराने में जुटे हैं. रोको टोको अभियान चलाकर सख्ती से पालन कराया जा रहा है. बिना मास्क और हेलमेट लगाने बाइक सवार का चालान काटा जा रहा है.

patna
patna

पटनाः बिहार में कोरोना संक्रमण की चपेट में आम आदमी से लेकर खास आ रहे हैं. कोरोना संक्रमण ने बिहार सरकार के कई मंत्री, विधायक और अधिकारियों को अपने चपेटे में लिया है. इसे देखते हुए पूरे राज्य में 16 जुलाई से 31 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है. लॉकडाउन की शुरुआत होते ही गुरुवार को इसका असर सड़कों पर दिख रहा है जहां लगभग सन्नाटा पसरा है.

रेलवे स्टेशन का जायजा लेते अधिकारी

जरूरत के हिसाब से ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. वहीं, पुलिस के जवान से लेकर जिला प्रशासन के अधिकारी सड़कों पर उतर कर इसका पालन करा रहे हैं.

सीतामढ़ी में लॉकडाउन के दौरान तैनात पुलिस कर्मी

सासाराम में लॉकडाउन का व्यापक असर देखा गया. सासाराम में सुबह होते ही प्रशासन हरकत में आ गया. सड़क पर उतरकर अनावश्यक रूप से घूमने वाले लोगों के खिलाफ फाइन काटा गया. इस दौरान पोस्ट ऑफिस चौराहा पर जिला प्रशासन ने बाइक चेकिंग अभियान चलाया. बिना मास्क और हेलमेट लगाने बाइक सवार का चालान काटा गया. वहीं, सीतामढ़ी डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा के निर्देश पर जिले में रोको टोको अभियान चलाया जा रहा है. लोगों से मास्क पहनने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने से लोकर बेवजह बाहर निकलने पर चेतावनी भी दी जा रही है. जिला प्रशासन लॉक डाउन का सख्ती से पालन करा रहा है.

सासाराम में लॉकडाउन का पालन कराती पुलिस

जमुई और बेगूसराय में पुलिस की सख्ती

जमुई जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सभी प्रखंड के बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष को लॉकडाउन का सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवाने का निर्देश दिया. झाझा में में अधिकारियों ने पुलिस बल के साथ लॉकडाउन का जायजा लिया. उल्लंघन करने वालों पर सख्ती बरती गई. बिना मास्क के घूम रहे लोगों पर पुलिस ने लाठी भी बरसाया. वहीं, बेगूसराय के बलिया में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस इंस्पेक्टर और सीओ ने एमएच 31 पर अभियान चलाया. बेवजह घूम रहे लोगों को भी हिदायत देते हुए घर से ना निकलने की सलाह दी. वहीं, बेगूसराय के मंझौल अनुमंडल में भी प्रशासन संपूर्ण लॉकडाउन लागू कराने में जुटी है.

मास्क नहीं पहनने पर झाझा में उठक-बैठक करवाती पुलिस

दरभंगा में एसएसपी ने लिया जायजा

दरभंगा में एसएसपी बाबू राम ने लॉकडाउन के पहले दिन पुलिस बल के साथ शहरी क्षेत्र का दौरा किया. वहीं, भ्रमण के दौरान एसएसपी ने बताया कि सभी थाना प्रभारियों के साथ ही अन्य अधिकारी को सड़क पर उतर कर लॉकडाउन पालन कराने का निर्देश दिया गया है. वहीं, सदर एसडीओ राकेश कुमार गुप्ता ने दरभंगा सदर अनुमंडल व शहरी क्षेत्र में घूम-घूम कर ध्वनि विस्तारक यंत्र से लोगों को लॉकडाउन का अनुपालन करने की अपील की.

जायजा लेने निकले दरभंगा एसएसपी

किशनगंज में पुलिस की गश्ती

लॉकडाउन को पूरी तरह से लागू करने के लिए बांका जिला की सभी सीमाएं सील कर दी गई है. झारखंड से लगी सीमाओं को भी सील करते हुए मजिस्ट्रेट के साथ-साथ पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है. एसपी अरविंद कुमार गुप्ता के मुताबिक बेवजह सड़क पर निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला जा रहा है. लॉकडाउन लागू होते ही सुबह 10 बजे से किशनगंज में सड़कों पर गाड़ियों का परिचालन कम गया. सभी धार्मिक स्थलों पर भी ताले लटक गए हैं. हालांकि जरुरी सामान के दुकानों को खुला रखा गया है. वहीं, किशनगंज एसडीओ और एसडीपीओ ने पुलिस कर्मियों ने गश्ती किया. अनावश्यक दुकानों को इस दौरान बंद भी कराया.

किशनगंज में सड़कों पर पसरा सन्नाटा

वैशाली में उड़ रही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

वैशाली में लॉकडाऊन के दौरान ऑटो चालक आम लोगों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं. इलाज कराने जा रहे मरीजों से 30 रुपये की जगह 100 रुपया वसबल रहे हैं. इस दौरान ट्रक और पिकप में 25 से 30 लोग को सवार कर सोशल डिस्टेंस की भी धज्जियां उड़ाई जा रही है जबकि पुलिस मुख्यदर्शक बनी हुई है.

वैशाली में उड़ रही सोशल डिस्टेंस की धज्जियां

भागलपुर में सघन जांच

भागलपुर में का खासा असर देखने को मिला सड़कों पर गाड़ियां कम ही दिखाई दी. वहीं पुलिस भागलपुर के विभिन्न चौक चौराहे पर हर तरफ बैरिकेडिंग लगाकर गाड़ियों की सख्ती से जांच कर रही है. शहर में प्रवेश करने के पूर्व भी वाहनों की सघन जांच की जा रही है. लोगों का पहचान पत्र या आने की वजह जानने और पुलिस की संतुष्टि के बाद ही वाहनों को आगे बढ़ने दिया जा रहा है. वहीं, खलीफाबाग चौक पर सिटी एसपी सुशांत कुमार सरोज और सिटी डीएसपी राजवंत सिंह ने वाहन चेकिंग अभियान के दौरान कई संगीन अपराध में संलिप्त अपराधी मोहम्मद शाहरुख आजम उर्फ बन्नी खान को गिरफ्तार किया. अपराधी बन्नी खान राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के बैनर लगे एक ब्लू रंग के कार से कहीं जा रहा था.

भागलपुर में लॉकडाउन का पालन कराती पुलिस

बरबीघा में ड्रोन से निगरानी

नगर परिषद बरबीघा ने चौकसी बढ़ाते हुए लॉक डाउन की स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल कर रहा है. थाना चौक पर "मे आई हेल्प यू" सेंटर बनाया गया है. जहां, एक ऑपरेटर को तैनात कर ड्रोन कैमरे के माध्यम से शहर के हर गली-मोहल्ले की कड़ी निगरानी की जा रही है. वहीं, लॉक डाउन के पहले दिन मधुबनी के जयनगर अनुमंडल में प्रशासन ने फ्लैगमार्च किया. इस दौरान बिना मास्क पहने वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया.

बरबीघा में ड्रोन की मदद से की जा रही निगरानी

कैमूर में डीएम एसपी उतरे सड़क पर

कैमूर में डीएम डा. नवल किशोर चौधरी और एसपी दिलनवाज अहमद के नेतृत्व में चेकिंग अभियान चलाया गया. वहीं, वाहन चेकिंग अभियान के दौरान वाहनों चालकों में अफरा-तफरी मच गई. वाहन चालकों से आज एक लाख से अधिक का जुर्माना लगाया गया. वहीं, मास्क नहीं लगाने वालों से 7 हजार 800 सौ रुपया वसूला गया.जबकि आगे से बेवजह रोड पर नहीं निकलने की हितायद दी गई.

कैमूर में लॉकडाउन के दौरान डीएम और एसपी

ABOUT THE AUTHOR

...view details