बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 17, 2024, 1:38 PM IST

Updated : Jan 17, 2024, 2:25 PM IST

ETV Bharat / state

ऐसा क्या बोल गए भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव, #khesariLY एक्स पर हो रहा ट्रेंड

Khesari Lal Yadav Viral Video: भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो हो रहा है. इस वीडियो में खेसारी बिहार के नेताओं पर तंज कसते नजर आ रहे हैं. खेसारी ने बिहार के अस्पतालों में होने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भी सवाल उठाया है. खेसारी का दर्द और हकीकत क्या है जानने के लिए विस्तार से पढ़ें ये पूरी खबर.

बिहार सरकार पर भड़के भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव
बिहार सरकार पर भड़के भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव

पटना:नीतीश सरकार पर खेसारी लाल भड़क गए, अपने एक स्टेज शो में भड़कते हुए खेसारी लाल ने कहा कि ''जब हमारे नेता अपना इलाज करवाने के लिए एम्स में जाते हैं, हमारे नेता अपना इलाज कराने के लिए मुंबई जाते हैं, विदेश जाते हैं तो ये बताइए कि जब ये अपने इलाज के लिए अस्पताल नहीं खुलवाए हैं तो हमारे इलाज के लिए कहां से खुलवा पाएंगे."

खेसारी के दर्द और हकीकत को ऐसे समझिए: हालांकि खेसारी लाल यादव ने जो दर्द बयां किया है उसकी हकीकत क्या है, यह भी जान लीजिए. दरअसल, आंकड़ों की मानें तो बिहार में पीएचसी केंद्रों की भारी कमी है. बिहार में 44874 गांव है, प्रदेश में 1500 के आसपास पीएचसी केंद्र है.

ये है बिहार के PHC की सच्चाई:अगर गांवों के हिसाब से देखें तो 30 गांव पर एक पीएचसी केंद्र है, लेकिन मैनपावर की कमी है. एनएचएम के आंकड़ों की मानें तो बिहार में 1484 में से सिर्फ 496 पीएचसी केन्द्र (PHC) 24 घंटे काम करते हैं. इतना ही नहीं जिन पीएसची में तीन नर्स हैं, उनकी संख्या मात्र 105 हैं.

ईटीवी भारत GFX

सरकारी दावों को इन आंकड़ों से समझिए: बिहार के 38 में से 36 जिलों में जिला अस्पताल हैं, लेकिन इनकी हकीकत किसी से छिपी नहीं है. नीति आयोग की रिपोर्ट कहती है कि एक लाख की आबादी पर अस्पताल में 22 बेड होने चाहिए, लेकिन यह संख्या बिहार में 6 है.

जिला अस्पतालों की हालत खराब- CAG: कैग की रिपोर्ट भी खेसारी के दर्द को पुख्ता करती है. दरअसल 2022 में स्वास्थ्य सेवा को लेकर बिहार विधानसभा में कैग की रिपोर्ट में यह कहा गया कि जिला अस्पतालों की हालत खराब है. 59 फीसदी जिलों अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त में दवा मुहैया नहीं कराई जाती है. कई जिला अस्पतालों में ऑपरेशन थियेटर तक नहीं है.

स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के बड़े कदम: बिहार में 2023-24 के स्वास्थ्य विभाग के बजट में 800 करोड़ की बढ़ोतरी की गई है. बजट साल (2023-24) में 21 मॉडल सदर अस्पताल बनाए जाएंगे. 243 विधानसभा क्षेत्रों में 1379 छोटे स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण होगा. शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं के प्रावधान के लिए 3,691 करोड़ आवंटित किए गए हैं. स्वास्थ्य सेवाओं पर पूंजी परिव्यय के लिए 1,830 करोड़ रुपये राशि आवंटित की गई है. सरकार का पीएमसीएच को विश्व स्तर का अस्पताल बनाने पर भी खास फोकस है.

ईटीवी भारत GFX

नोट: यह वीडियो कब का है इसका पता नहीं चल सका है. ईटीवी भारत इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

इसे भी पढ़ें-

Bhojpuri News: खेसारी और पवन सिंह के बीच झगड़ा खत्म, एक-दूसरे को लगाया गले.. फैंस बोले- 'इस पल का था वर्षों से इंतजार'

शर्मनाक! एंबुलेंस नहीं मिली तो मरीज को ठेले पर लेकर भागे अस्पताल, नहीं बचा पाए जान

अररिया को नए साल में 300 बेड के मॉडल हॉस्पिटल का तोहफा, मिलेंगी ये हाईटेक सुविधाएं

Last Updated : Jan 17, 2024, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details