बिहार

bihar

Bengaluru Aero India 2023 : BJP सांसद राजीव प्रताप रूडी ने उड़ाया राफेल, देखें तस्वीरें

By

Published : Feb 15, 2023, 6:17 PM IST

Rajiv Pratap Rudy बेंगलुरू में आयोजित एयर इंडिया शो 2023 में बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने करीब 45 मिनट तक फाइटर विमान राफेल (Rafale fighter jet aircraft) उड़ाया. रूडी बतौर को-पायलट राफेल उड़ा रहे थे. बता दें कि सांसद एक प्रोफेशनल पायलट भी है. और इससे पहले भी राफेल और सुखोई उड़ा चुके हैं. पढ़ें पूरी खबर

राजीव प्रताप रूडी ने उड़ाया राफेल
राजीव प्रताप रूडी ने उड़ाया राफेल

पटना : पूर्व केन्द्रीय मंत्री और बिहार के छपरा से बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने बेंगलुरू में आयोजित एयर शो 2023 में फ्रांसीसी लड़ाकू विमान राफेल (Rajiv Pratap Rudy flies Rafale aircraft) में को पायलट के रूप में 45 मिनट तक उड़ान भरी. बीजेपी सांसद ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. बीजेपी सांसद एक ट्रेंड पायलट हैं. इससे पहले भी वे राफेल और सुखोई जैसे विमान उड़ा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: भाजपा सांसद रूडी ने दरभंगा के लिए इंडिगो की पहली फ्लाइट को उड़ाया

राजीव प्रताप रूडी ने उड़ाया राफेल :बीजेपी सांसद ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा- 'आज बैंगलोर #AeroIndiaShow में नई पीढ़ी का अत्याधुनिक मारक क्षमता युक्त Rafale Fighter Jet में उड़ान भरने से पहले.' इसी के साथ राजीव प्रताप रूडी एक तस्वीर भी पोस्ट की. बता दें कि बेंगलुरु में 5 दिवसीय एयरो इंडिया शो 2023 चल रहा है. एयरो इंडिया शो का आयोजन बेंगलुरु के येलाहांका एयरफोर्स स्टेसन पर हो रहा है. जिसमें 98 देशों के 100 से ज्यादा डिफेंस कंपनियां भाग ले रहीं हैं.

कई फाइटर प्लेन उड़ा चुके हैं रूडी :बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सांसद राजीव प्रताप रूडी इससे पहले भी प्रांसीसी लड़ाकू विमान राफेल उड़ा चुके हैं. बेंगलुरु में आयोजित एयरो इंडिया 2017 में भी उन्होंने राफेल में उड़ान भरी थी. को-पायलट के रूप में उन्होंने करीब 35 मिनट तक उड़ान भरी थी. रूडी साल 2015 में को-पायलट के रूप में सुखोई फाइटर प्लेन उड़ाया था. उन्होंने विमान उड़ाने की ट्रेनिग साल 2007 में प्लोरिडा से ली थी. इंडिगों में भी बतौरा पायलट अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

राफेल फाइटर जेट की खासियत :बता दें क राफेल विमान रडार की पकड़ में आए बिना टारगेट पर सटीक निशाना लगाने की क्षमता रखता है. एक बार फ्यूल भरने पर यह करीब 10 घंटे तक की उड़ान भर सकता है. राफेल में हवा में बात करते हुए करीब एक मिनट में 18 हजार मीटर की ऊंचाई तक जा सकता है. विमान में तीन तरह की मिसाइल लगाई जा सकती है, हैमर मिसाइल, मीटियोग मिसाइल (हवा से हवा में मार करने वाला) और स्कैल्प मिसाइल (हवा से जमीन पर मार करने वाला मिसाइल).

ABOUT THE AUTHOR

...view details