बिहार

bihar

BDO की मसौढ़ी प्रखंड के सभी मुखिया को चेतावनी, कहा- मास्क वितरण नहीं करने पर होगी कार्रवाई

By

Published : Jun 19, 2021, 11:55 AM IST

मसौढ़ी (Masaurhi) में मास्क वितरण को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने सभी 17 पंचायतों के मुखिया को अंतिम चेतावनी देते हुए उन्हें जल्द मास्क उठाव कर गांव-गांव में वितरित करने का निर्देश दिया है.

BDO warns all mukhiya for not distributing masks in Masaudhi block
BDO warns all mukhiya for not distributing masks in Masaudhi block

पटना (मसौढ़ी):राजधानी पटना (Patna) के मसौढ़ी प्रखंड में मास्क वितरण की गति कछुए की चाल से भी धीमी है. यहां सभी पंचायतों के मुखिया मास्क के वितरण में रुचि नहीं ले रहे हैं. ऐसे में मसौढ़ी प्रखंड निर्धारित लक्ष्य से काफी पीछे दिख रहा है. इसके चलते बीडीओ ने सभी मुखिया को चेतावनी दी है.

यह भी पढ़ें -CM नीतीश की अपील- 'मास्क लगाएं और 2 गज की दूरी बनाए रखें'

गौरतलब है कि इस बार ग्रामीण इलाकों को भी कोरोना महामारी का संक्रमण काफी तेजी से फैला. ग्रामीण इलाकों में भारी संख्या में लोग संक्रमित हुए तथा मौतें भी हुईं. इसे देखते हुए सभी पंचायतों में हर घर में मास्क वितरण करने का पंचायती राज विभाग ने निर्देश दिया है.

मास्क बनाने की जिम्मेदारी जीविका की महिलाओं को दी गई है. ग्रामीण इलाकों में राज्य की जीविका समूह के द्वारा मास्क बनाने के काम के अलावा जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है. देखा जा रहा है कि मसौढ़ी में मास्क के वितरण में मुखिया रुचि नहीं ले रहे हैं.

प्रखंड कार्यालय मसौढ़ी

बीडीओ की चेतावनी
बता दें कि मसौढ़ी के 17 पंचायतों में 2 लाख 30 हजार मास्क वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. दूसरी ओर महज 1 लाख 14 हजार मास्क ही सभी मुखिया ने उठाव किया है. इसे लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी 17 पंचायतों के मुखिया को अंतिम चेतावनी दी है.

"मसौढ़ी के सभी 17 पंचायतों के मुखिया को अंतरिम चेतावनी दी गयी है कि जल्द से जल्द मास्क का उठाव कर गांव-गांव में वितरण करना शुरू कर दें. सरकार के निर्देश के अनुसार प्रत्येक घर में हर एक परिवार को चार-चार मास्क का वितरण करना है. साथ ही चेतावनी भी दी है कि बाध्य होकर कार्रवाई करने के लिए जिला प्रशासन को पत्र भी लिख सकते हैं."- पंकज कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी

यह भी पढ़ें -कैमूर: समाजसेवियों ने महादलित बस्ती में मास्क और साबुन का किया वितरण

बता दें कि बिहार के गांवों में रहने वाले लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए सरकार द्वारा सभी घरों में छह-छह मास्क का वितरण किया जा रहा है. वहीं, मास्क(Mask) की उपलब्धता के लिए बिहार के 999 केन्द्रों पर मास्क निर्माण का कार्य किया जा रहा है.

राज्य में अबतक 5 करोड़ 60 लाख से अधिक मास्क का निर्माण इन केन्द्रों पर वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में किया जा चुका है. इस बात की जानकारी ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमारने दी है.

श्रवण कुमार, मंत्री बिहार सरकार

“बिहार सरकार पंचायती राज विभाग के माध्यम से मास्क का वितरण करवा रही है. आपूर्ति की जिम्मेवारी जीविका दीदियों को दी गयी है. बिहार के 38 जिलों के 999 मास्क उत्पादन केन्द्रों पर 30 हजार 379 जीविका दीदियों द्वारा अब तक 5 करोड़ 60 लाख मास्क का निर्माण किया जा चुका है, जिसमें से 4 करोड़ 53 लाख 72 हजार से अधिक मास्क की आपूर्ति पंचायती राज संस्थाओं को की जा चुकी है. जीविका दीदियों को अब तक करीब 7 करोड़ 50 लाख मास्क निर्माण का आर्डर प्राप्त हुआ है”: श्रवण कुमार, मंत्री बिहार सरकार

देखें वीडियो

जिलावार मास्क उत्पादन इस प्रकार है

  • सारण जिला में 51 लाख
  • गया में 49 लाख
  • नालन्दा जिला में 39 लाख
  • मधुबनी जिला में 32 लाख
  • पूर्वी चम्पारण जिला में 34 लाख
  • किशनगंज, दरभंगा जिला में 25 लाख
  • मधेपुरा, बांका और पटना जिला में 30 लाख
  • कटिहार, अररिया जिला में 24 लाख
  • सीतामढ़ी जिला में 22 लाख
  • समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर जिला में 19 लाख
  • सहरसा, जमुई जिला में 20 लाख
  • गोपालगंज में 31 लाख

यह भी पढ़ें -बिहार में जीविका दीदियों ने बनाए 5 करोड़ 60 लाख मास्क: श्रवण कुमार

यह भी पढ़ें -जीविका दीदी तैयार कर रही है कोरोना संक्रमण से बचने का हथियार, सबके मुख पर होगा मास्क: श्रवण कुमार

ABOUT THE AUTHOR

...view details