बिहार

bihar

ETV Bharat / state

हड़ताल के कारण आज से 2 दिन बैंक बंद, अब सोमवार को ही हो पाएगा आपका काम

यूनाइडेट फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बैनर तले सभी 9 यूनियन हड़ताल पर रहेंगे. बड़ी संख्या में जुटे कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के संयोजक संजय कुमार सिंह ने कहा कि जब तक हमारी मांग नहीं मानी जाएंगी, हम पीछे नहीं हटेंगे.

By

Published : Jan 31, 2020, 11:07 AM IST

Updated : Jan 31, 2020, 11:37 AM IST

हड़ताल के कारण आज से 2 दिन बैंक बंद
हड़ताल के कारण आज से 2 दिन बैंक बंद

पटना:बिहार समेत देशभर के सभी राष्ट्रीयकृत बैंक आज से 2 दिन बंद रहेंगे. हड़ताल के कारण अब 3 फरवरी को ही बैंकों में काम हो सकेगा. हड़ताल में बैंक कर्मचारियों के मुताबिक बिहार के सभी राष्ट्रीय कृत बैंक बंद रहेंगे. सिर्फ बैंक ही नहीं बल्कि सभी एटीएम भी बंद रहेंगे. इसके साथ लगभग सभी निजी बैंक भी हड़ताल में शामिल होंगे. केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ सभी बैंक संगठन एकजुट होकर हड़ताल पर जा रहे हैं.

यूनियनों ने पहले ही दिया था मांग पत्र
संजय तिवारी ने बताया कि लगातार सरकार हमारी मांगो की अनदेखी कर रही है. अपनी मांगों को लेकर यूनियनों ने पहले ही मांग पत्र दिया था और मई 2017 में इस आश्वासन के साथ बातचीत भी शुरू हुई. यह समझौता नवंबर 2017 से पहले किया जाएगा. लेकिन पिछले 30 महीने में कई चर्चाओं के बाद भी आईबीए ने केवल 12.25 प्रतिशत की वृद्धि की पेशकश की. इसलिए यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस, जिसमें कर्मचारियों और अधिकारियों के नौ बैंक यूनियन शामिल हैं, जिन्होंने हड़ताल पर जाने का निश्चय किया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

बैंक यूनियनों की मांग

  • पांच दिवसीय बैंकिंग
  • बेसिक पे के साथ विशेष भत्ते का विलय
  • नई पेंशन योजना
  • पेंशन का अद्यतन पारिवारिक पेंशन में सुधार
  • परिचालन लाभ के आधार पर कर्मचारी कल्याण कोष का आवंटन
  • आयकर से छूट
    बैंक कर्मियों का हड़ताल

9 यूनियन रहेंगे हड़ताल पर
बता दें यूनाइडेट फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बैनर तले सभी 9 यूनियन हड़ताल पर रहेंगे. बड़ी संख्या में जुटे कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के संयोजक संजय कुमार सिंह ने कहा कि जब तक हमारी मांग नहीं मानी जाएंगी, हम पीछे नहीं हटेंगे. उन्होंने कहा कि अभी तो 2 दिनों की हड़ताल हुई है. मार्च में हम तीन दिनों की हड़ताल करेंगे और फिर भी अगर मांग नहीं मानी गई, तो 1 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे.

Last Updated : Jan 31, 2020, 11:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details