बिहार

bihar

बिहार महासमर 2020 : पहलवान बबीता फोगाट BJP प्रत्याशियों के लिए करेंगी प्रचार

By

Published : Oct 7, 2020, 4:36 PM IST

सक्रिय राजनीति में आने के लिए बबीता फोगाट ने हरियाणा खेल विभाग के उप निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफा देने के बाद बबीता बरोदा उपचुनाव और बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए प्रचार करती नजर आएंगी.

बबीता फोगाट
बबीता फोगाट

चंडीगढ़/पटना:पहलवान बबीता फोगट ने हरियाणा खेल विभाग के उप निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने ऐसा बरोदा उपचुनाव और बिहार विधानसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए किया है, क्योंकि बबीता सरकारी पद पर रहकर बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार नहीं कर सकती थी. जिस वजह से उन्होंने राजनीति में सक्रिय हिस्सा लेने और बीजेपी का प्रचार करने के लिए इस्तीफा दिया है.

बता दें कि पहलवान बबीता फोगाट और कबड्डी खिलाड़ी कविता देवी को इसी साल 30 जुलाई को खेल विभाग में उप निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया था. 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों की विजेता, बबीता ने दादरी सीट से बीजेपी के टिकट पर 2019 विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वो हार गई थीं.

बबीता फोगट की और से दिया गया त्याग पत्र

कौन हैं बबीता फोगाट ?
चरखी दादरी जिले के बलाली गांव में बबीता फोगाट का जन्म 20 नवंबर 1989 को हुआ. वो अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवान हैं. उन्होंने 2012 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में 51 किलो वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

इसके अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स में 2014 और 2018 में गोल्ड, 2010 में सिल्वर मेडल जीता था. 2013 एशियन चैंपियनशिप में बबीता के नाम ब्रॉन्ज मेडल दर्ज है. कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में बबीता 2009 और 2011 में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं.

बबीता के पिता भी थे रेसलर
उनके पिता महावीर सिंह फोगाट खुद एक रेसलर थे. बबीता की बड़ी बहन गीता फोगाट और छोटी बहनें रितु फोगाट और संगीता फोगाट भी इंडियन रेसलिंग में एक्टिव हैं. बबीता फोगाट द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर पहलवान की दूसरे नंबर की बेटी हैं और उन्होंने हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद से इस्तीफ देकर दादरी विधानसभा से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ा था.

बबीता-गीता और उनके पिता पर बनी थी फिल्म दंगल
हालांकि बबीता चुनाव हार गई थी और तीसरे नंबर पर रहीं. फोगाट बहनों में सबसे बड़ी बहन गीता फोगाट की पहले ही शादी हो चुकी है. हरियाणा पुलिस में डीएसपी रहीं बबीता और बड़ी बहन गीता फोगाट, आमिर खान की फिल्म 'दंगल' के लिए जानी जाती हैं, जो उनके और उनके पिता महावीर फोगट पर बनी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details