बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बाढ़: जनवितरण प्रणाली में धांधली को रोकने के लिए SDO की अध्यक्षता में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

एसडीओ ने बताया कि अमूमन दुकानदारों पर कम सामान तौलने और दो माह के बदले एक माह का अनाज देने का लोग आरोप लगाते है. इसी व्यवस्था को बदलने के लिए जन वितरण प्रणाली के दुकानों पर प्वांइट ऑफ सेल मशीन (पीओएस)  को लगाया जाएगा

By

Published : Nov 22, 2019, 2:08 PM IST

SDO की अध्यक्षता में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

बाढ़: जनवितरण प्रणाली में धांधली को रोकने के लिए एसडीओ बाढ़ की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया. यह बैठक एएनएस कॉलेज के प्रेक्षागृह में संपन्न हुई. इस दौरान पूरे अनुमंडल क्षेत्र के जन वितरण प्रणाली दुकानदार, मुखिया और सरपंच शामिल हुए.

रविकांत कुमार सिंह, जनवितरण प्रणाली दुकानदार

'जनवितरण दुकानों में लगाया जाएगा पीओएस मशीन'
बैठक में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए एसडीओ सुमित कुमार ने बताया कि अमूमन दुकानदारों पर कम सामान तौलने और दो माह के बदले एक माह का अनाज देने का लोग आरोप लगाते है. इसी व्यवस्था को बदलने के लिए जन वितरण प्रणाली के दुकानों पर प्वांइट ऑफ सेल मशीन (पीओएस) को लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-औरंगाबाद: पैक्स चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी तेज, DM ने अधिकारियों के साथ की बैठक

आधार से लिंक रहेगी मशीन
अनुमंडल अधिकारी ने बताया कि यह मशीन आधार से लिंक रहेगी. इसमें लाभुक के अंगूठे का निशान होगा. लाभुक जब अपने राशन का उठाव करेंगे तो अंगूठे से मशीन पर एप्रूव होगा. जिसके बाद मशीन में लगे इलेक्ट्रॉनिक तराजू से माप कर ग्राहक राशन का उठाव कर पाएंगें. यह मशीन बैट्री और बिजली दोनों से चलेगी.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

लाभुकों को प्रतिमाह करना होगा राशन का उठाव
मिली रही जानकारी के अनुसार लाभुकों को इस मशीन के लग जाने के बाद प्रतिमाह अपने राशन का उठाव करना होगा. अगर कोई लाभुक अपने राशन का उठाव किसी कारण वश नहीं करता है तो उसका आवंटन अगले महीने नहीं आएगा. इसके लिए लाभुक को फिर से आवेदन देकर एसडीओ कार्यालय संपर्क करना होगा. इस बैठक में बाढ़ अनुमंडल अधिकारी के अलावे प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार सिन्हा, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रंजीत कुमार राणा समेत कई अन्य पदाधिकारी और जनवितरण प्रणली के दुकानदार मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details