बिहार

bihar

ETV Bharat / state

RJD की राह में कांग्रेस के रोड़े, सीट विवाद के कारण नहीं हो पा रहा औपचारिक ऐलान

राष्ट्रीय जनता दल ने सोमवार से अपने प्रत्याशियों को सिंबल अलॉट करना शुरू कर दिया था. सोमवार को पूरे दिन में करीब 28 उम्मीदवारों को सिंबल दे दिया गया था. लेकिन कुछ सीटों को लेकर राजद और कांग्रेस के बीच एडजस्टमेंट नहीं हो पाया है.

By

Published : Oct 6, 2020, 11:33 AM IST

Updated : Oct 6, 2020, 12:12 PM IST

RJD की राह में कांग्रेस के रोड़े
RJD की राह में कांग्रेस के रोड़े

पटना:पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन में अब बस 3 दिन ही बचे हैं. राष्ट्रीय जनता दल ने अपने करीब 28 उम्मीदवारों को सिंबल दे दिया है. लेकिन राजद और कांग्रेस की तरफ से औपचारिक घोषणा नहीं हो पाई है. सूत्रों के मुताबिक कुछ सीटों को लेकर दोनों दलों के बीच मामला सुलझ नहीं पाया है. इसको लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है. इसी वजह से आज भी औपचारिक घोषणा होने में देर हो सकती है.

राजद की रहों में कांग्रेस की रोड़े
बता दें कि राष्ट्रीय जनता दल ने सोमवार से अपने प्रत्याशियों को सिंबल अलॉट करना शुरू कर दिया था. सोमवार को पूरे दिन में करीब 28 उम्मीदवारों को सिंबल दे दिया गया था. ताकि वे समय रहते नामांकन कर सकें. इन सब के बीच कुछ सीटों को लेकर राजद और कांग्रेस के बीच एडजस्टमेंट नहीं हो पाया है. राजद सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस आरडजेडी की राह में रोड़े अटका रही है. कांग्रेस ने अभी तक अपने प्रत्याशियों के नाम तय नहीं किए हैं और जब तक कांग्रेस की तरफ से सब कुछ तय नहीं हो जाता. राजद भी लिस्ट जारी नहीं करेगा.

राबड़ी देवी आवास

राजद संसदीय बोर्ड की बैठक आज
आज राजद राजद संसदीय बोर्ड की बैठक होने वाली है. जिसमें प्रत्याशियों की लिस्ट पर औपचारिक मुहर लगेगी. बैठक के बाद राजद फर्स्ट फेज के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकता है. हालांकि राष्ट्रीय जनता दल में भी कुछ सीटों पर उम्मीदवार के नाम पर देर रात तक चर्चा चलती रही. कुछ सीटिंग विधायकों के नाम पर भी संशय से बना हुआ था कि उन्हें फिर से टिकट मिलेगा या नहीं.

राजद कार्यालय के बाहर डटे हुए कार्यकर्ता

टिकट वितरण गहमागहमी के बीच कुछ सीटों पर जो बदलाव देखने को मिले हैं उनमें से प्रमुख तौर पर मखदुमपुर में सूबेदार दास की जगह सतीश कुमार दास को टिकट दिया गया है. वहीं ओबरा में वर्तमान विधायक वीरेंद्र प्रसाद यादव की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री कांति सिंह के बेटे ऋषि सिंह को टिकट दिया गया है. इधर अतरी विधानसभा सीट पर कुंती देवी की जगह उनके बेटे अजय यादव को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.

पुराने दिग्गजों के बेटे-बेटियों को तरजीह
अभी तक राजद ने जिन प्रत्याशियों की सूची जारी की है, उनमें से अधिकतर पार्टी के पुराने दिग्गजों के बेटे-बेटियों को तरजीह दी गई है.
पूर्व मंत्री जगदानंद सिंह का बेटे के अलावे पूर्व मंत्री कांति सिंह के बेटे, पूर्व मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव की बेटी और पूर्व विधायक कुंती देवी के बेटे को भी टिकट दिया गया है.

राजद ने दागी नेताओं के रिश्तेदारों को भी टिकट देने में कोई कोताही नहीं बरती है. पार्टी ने नवादा दुष्कर्म कांड में सजा काट रहे राजवल्लभ यादव की पत्नी और दुष्कर्म के ही आरोप में फारर विधायक अरुण यादव की पत्नी पर भी भरोसा जताया है. इन सबके बीच पिछले कई दिनों से राबड़ी देवी के सरकारी आवास के बाहर राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ताओं का मजमा लगा हुआ है, जो सुबह से लेकर देर रात तक वहां जमे हुए हैं. अगर किसी पार्टी कार्यकर्ता को किसी विधायक या किसी नेता के नाम पर आपत्ति है, तो वे राबड़ी आवास के बाहर लगातार नारेबाजी भी कर रहे हैं. इनमें कई प्रमुख नाम शामिल हैं जिनमें हिलसा विधायक शक्ति यादव से लेकर महनार और वैशाली में रामा सिंह की एंट्री का विरोध भी है.

Last Updated : Oct 6, 2020, 12:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details