बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सांसद अशोक यादव और गोपालजी ठाकुर ने मैथिली में ली शपथ

17वें लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो गया है. ये सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा. सबसे पहले सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाया जा रही है.

By

Published : Jun 17, 2019, 5:25 PM IST

Updated : Jun 17, 2019, 6:50 PM IST

डिजाइन इमेज

नई दिल्ली/पटना: आज से 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हुआ. इस दौरान नए सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है. शपथ ग्रहण के दौरान मधुबनी से भाजपा सांसद अशोक कुमार और दरभंगा से बीजेपी सांसद गोपालजी ठाकुर मिथिला परिधान में लोकसभा पहुंचे. दोनों सांसदों ने मैथिली भाषा में शपथ ली. वहीं महाराजगंज से भाजपा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रिवाल को भोजपुरी में शपथ लेने से मना कर दिया गया.

अशोक यादव और गोपलजी ठाकुर पारंपरिक पाग और अंगवस्त्र पहनकर संसद पहुंचे थे. इसके माध्यम से दोनों नेताओं ने अपने क्षेत्र की परिधान का प्रतिनिधित्व किया.

सांसद अशोक यादव और गोपलाजी ठाकुर

भोजपुरी में शपथ लेने की नहीं मिली अनुमति
महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रिवाल ने भोजपुरी में शपथ लेने की इच्छा जाहिर की थी. लेकिन संविधान की 8वीं अनुसूची में इस भाषा के मौजूद नहीं होने के कारण उन्हें भोजपुरी में शपथ लेने की इजाजत नहीं मिली.

26 जून तक चलेगा सत्र
बता दें कि आज से 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो गया है. ये सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा. सबसे पहले सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाया जा रही है. सांसद वीरेंद्र कुमार खटिक को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. 5 जुलाई को दूसरी मोदी सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी. इसी सत्र में तीन तलाक बिल समेत कई विधेयक पास कराने की चुनौती भी है.

Last Updated : Jun 17, 2019, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details