बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Bihar News: आशा कार्यकर्ताओं की बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि, तेजस्वी यादव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को लिखा पत्र

बिहार में आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी (ASHA Workers Incentive Amount) की जाएगी. इसको लेकर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर प्रोत्साहन राशि बढ़ाने की मांग की है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 10, 2023, 4:55 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

पटनाःबिहार के आशा कार्यकर्ताओं के लिए अच्छी खबर है. प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी के लिए डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पत्र लिखा है. पत्र में लिखा गया है कि बिहार में आशा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में पहले 1000 रुपए दिया जाता था. बिहार सरकार ने इसे बढ़ाकर 2500 रुपए किया. बावजूद जितना काम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का आशा कर रही हैं. उसके अनुसार प्रोत्साहन राशि नहीं मिल रही है.

यह भी पढ़ेंःAnganwadi workers Protest: पटना जदयू कार्यालय में आंगनबाड़ी सेविकाओं ने मंत्री जमा खान का किया घेराव

प्रोत्साहन राशि बढ़ाने की मांगः तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार से प्रोत्साहन राशि बढ़ाने पर ध्यान देने की अपील की. उन्होंने पत्रों के माध्यम से कहा कि आशा के काम के बदले प्रोत्साहन राशि को बढ़ाना काफी जरूरी है. आशा से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जरिए जो काम करवाया जाता है, उसमें टीकाकरण से लेकर परिवार नियोजन, मातृ स्वास्थ्य सेवा के अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जो भी कार्यक्रम है, सभी का संचालन आशा करती हैं.

कमरतोड़ काम करती हैं आशाः बिहार में प्रति 1000 आबादी पर एक आशा कार्यकर्ता काम कर रही है. बिहार सरकार ने प्रोत्साहन राशि में वृद्धि कर दी है, लेकिन कमर तोड़ महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार को भी इनके प्रोत्साहन राशि में वृद्धि करने की जरूरत है. डिप्टी सीएम ने यह मांग की है कि आशा की प्रोत्साहन राशि बढ़ाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ध्यान दें.

आंगनबाड़ी सेविकाओं का प्रदर्शनः बिहार में लोकसभा चुनाव से पहले मानदेय पर कार्य करने वाले जो भी लोग हैं, वे इसे बढ़ाने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं. सोमवार को पटना में राजद और जदयू कार्यालय के बाहर आंगनबाड़ी सेविका ने मानदेय वृद्धि की मांग को लेकर प्रदर्शन किया है. इसी बीच अब तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार को आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि बढ़ाने को लेकर ध्यान आकर्षित कराया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details