बिहार

bihar

By

Published : Jan 16, 2023, 6:05 PM IST

Updated : Jan 16, 2023, 7:45 PM IST

ETV Bharat / state

National Youth Festival 2023: पटना के 'ब्लड मैन' अरुणेश को मिला राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

पटना के अरुणेश कुमार (Arunesh Kumar of Patna) को सामाजिक सेवा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए युवा एवं खेल मंत्रालय ने 'राष्ट्रीय युवा पुरस्कार' से सम्मानित किया. अरुणेश को यह पुरस्कार कोरोना काल में लॉकडाउन के समय सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करके लोगों तक ब्लड पहुंचा कर उनकी मदद करने के लिए दिया गया है.

पटना के अरुणेश कुमार
National Youth Festival 2023

पटनाःकर्नाटक के हुबली में आयोजित राष्ट्रीय युवा महोत्सव (National Youth Festival 2023) में पटना के अरुणेश कुमार (Arunesh Kumar Got National Youth Award) को सामाजिक क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए 'राष्ट्रीय युवा पुरस्कार' से सम्मानित किया गया. अरुणेश को यह पुरस्कार कोरोना संक्रमण के पहले लहर के दौरान लोगों को मदद पहुंचाने, रक्तदान के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने, पर्यावरण और वेस्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में किए गए सामाजिक कार्य और एनिमल केयर क्षेत्र में किए गए उनके कार्यों के लिए दिया गया है. अरुणेश पटना यूनिवर्सिटी में बीएड की पढ़ाई कर रहे हैं. बता दें कि खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने ये अवॉर्ड दिया.

ये भी पढ़ेंःबिहार के लाल का कमाल: जुगाड़ से बनाई 5 सेकेंड में सैनिटाइज करने वाली मशीन

2019-20 में उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कारःपटना में 'ब्लड मैन' के नाम से मशहूर अरुणेश कुमार ये पुरस्कार पाकर काफी खुश नजर आए. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अरुणेश कर्नाटक के हुबली गए हुए थे. जहां राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. इस महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों में सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले युवाओं को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया. साल 2015 के बाद बिहार के किसी युवा को ये राष्ट्रीय पुरस्कार नहीं मिला था. आपको बता देंं कि साल 2019-20 में उत्कृष्ट सामाजिक कार्य के लिए पटना के आदित्य पुरी के रहने वाले अरुणेश कुमार का व्यक्तिगत कोटि में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार के लिए चयन किया गया था. अरुणेश ने रूरल डेवलपमेंट में मास्टर डिग्री हासिल की है.

अरुणेश कुमार को मिला राषअट्रीय युवा पुरस्कार 2019-20

पटना में सामाजिक कार्य से जुड़े हैं अरुणेश: अरुणेश कुमार साल 2014 से ही सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं. अरुणेश की स्कूली शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर में हुई है. उन्हें बचपन से ही समाज के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारियों का ज्ञान दिया गया है. यही कारण है कि 2014 में जब उन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा पास कर ली उसके बाद खाली समय में उन्हें सोशल वर्क करने का मन बनाया. इसके बाद उन्होंने कई बार ठंड के मौसम में गरीबों के बीच कंबल बांट कर सामाजिक कार्यों में रुची ली. उसके बाद धीरे- धारे इनके काम का दायरा बढ़ता गया और पटना में कई समाजिक कार्यों में इन्वोल्व हो रहने लगे.

अरुणेश कुमार को मिला राषअट्रीय युवा पुरस्कार 2019-20

भारतीय युवाओं को प्रोत्साहित करने का जरियाःआपको बता दें कि भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की ओर से भारतीय युवाओं को प्रोत्साहित करने और समाज के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए यह पुरस्कार हर साल दिया जाता है. इसके लिए मंत्रालय हर साल राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन भी करता है. जहां पूरे देश के चयनित युवाओं को उनके बेहतर कार्यों के लिए सराहा जाता है. हालांकि बीते तीन सालों से कोरोना के कारण ये सम्मान नहीं दिया जा रहा था, लेकिन अब इस साल इसे दोबारा शुरू किया गया है.

Last Updated : Jan 16, 2023, 7:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details