बिहार

bihar

By

Published : May 19, 2020, 4:59 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना काल में सरकार की प्रोत्साहन नीतिः कलाकारों को 10 हजार तक की मिलेगी राशि, ऐसे करें आवेदन

लॉकडाउन में घर बैठे कलाकारों के लिए बिहार सरकार के कला एवं संस्कृति विभाग ने प्रोत्साहन नीति बनाई है. जिसके तहत कलाकारों को उनकी 10 मिनट की प्रस्तुति पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

patna
प्रमोद कुमार, मंत्री कला संस्कृति विभाग

पटनाः बिहार सरकार के कला संस्कृति विभाग ने बिहार के कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन नीति बनाई थी. जिसमें कुल 1 हजार 106 कलाकारों ने आवेदन दिया. अब तक 327 कलाकारों के आवेदन की जांच के बाद उनके बैंक खाते में राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

कलाकारों को भेजना होगा 10 मिनट का वीडियो
कोरोना संकट के बीच कला संस्कृति विभाग ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है. योजना के मुताबिक सभी कलाकारों को अपना 10 मिनट का वीडियो विभाग के मेल आईडी पर अपने बैंक खाते और आधार कार्ड के साथ भेजना था.

प्रमोद कुमार, मंत्री कला संस्कृति विभाग

बढ़ाई गई आवेदन की तिथि
लॉक डाउन बढ़ने के कारण विभाग ने भी आवेदन की तिथि बढ़ा दी है. पहले अंतिम तिथि 30 अप्रैल थी, उसके बाद इसे 15 मई बढ़ाया गया और अब तक कुल 1106 कलाकारों ने आवेदन किया है. जिसमें 327 कलाकारों कि स्क्रीनिंग कर उन्हें प्रक्रिया में डाल दिया गया है. जल्द ही सभी की स्क्रीनिंग करके राशि भेजने की प्रक्रिया में डाल दिया जाएगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

कलाकारों को प्रोत्साहित करने की है पहल
कला संस्कृति विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें प्रस्तुति देने को कहा गया है. एकल प्रस्तुति देने वाले को 1000 , सामूहिक प्रस्तुति पर 2000 प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. जिलों में सभी की स्क्रीनिंग की जाएगी. जो प्रथम आएंगे उन्हें 10 हजार, जो दूसरे नंबर पर होंगे उन्हें 5000 और जो तीसरे नंबर पर होंगे उन्हें 3000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

ये भी पढ़ेंःबोले नीतीश- मखाना, शाही लीची की करें ब्रांडिंग, मजबूत होगी बिहार की अर्थव्यवस्था

दरअसल, लॉक डाउन में सारे कलाकार घर बैठे हैं. उनके लिए विभाग ने विचार कर इस प्रोत्साहन योजना को बनाया है. हालांकि लॉक डाउन फिर से बढ़ गया है तो विभाग विचार कर रही है कि फिर से इसकी अवधि बढ़ा दी जाए ताकि और ज्यादा कलाकार अपनी प्रस्तुति दे सकें और इस प्रोत्साहन नीति का लाभ उठा सकें.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details