बिहार

bihar

Bihar Board Exam 2023: छात्र आज से कर सकेंगे स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए आवेदन

By

Published : Apr 3, 2023, 12:56 PM IST

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कुछ दिन पहले दसवीं के परिणाम जारी (Bihar Board 10th Result Released) किए हैं. वैसे छात्र जिन्हें अपने रिजल्ट में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी लगती है तो वह आज से स्क्रूटनी के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर...

बिहार में स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल एग्जाम
बिहार में स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल एग्जाम

पटना:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने अन्य राज्यों के मुकाबले इस साल भी दसवीं का रिजल्ट सबसे पहले जारी कर दिया है. अब स्क्रूटनी के लिए इच्छुक छात्र तीन अप्रैल से लेकर नौ अप्रैल तक अपना आवेदन दे सकते हैं. इसके लिए इच्छुक छात्र को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट Biharboardonline.bihar.gov.in. पर जाकर अपना आवेदन जमा करना है. इसके अलावा वैसे छात्र जो अधिकतम दो विषय में कंपार्टमेंटल परीक्षा देना चाहते हैं, वह भी अपना आवेदन आज से दे सकते हैं. कंपार्टमेंटल परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि 7 अप्रैल तक है.

पढ़ें-Bihar 10th Result 2023: मोतिहारी के आयुष ने सेल्फ स्टडी कर टॉप टेन में बनाई जगह, प्रदेशभर में आया दसवां स्थान


पास होने के लिए चाहिए इतना प्रतिशत: बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के एग्जाम को क्लियर करने के लिए छात्रों को कुल मिलाकर कम से कम 33% नंबर लाने होते हैं. हालांकि जो छात्र सफल नहीं हो पाए उनके लिए बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल एग्जाम के तौर पर सफल होने का एक और मौका देता है. कंपार्टमेंटल एग्जाम अप्रैल माह में कराए जा सकते हैं. बता दें कि बीते 31 मार्च को ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से दसवीं के परिणाम राज्य के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर और बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने घोषित किया था.

16 लाख से ज्यादा छात्रों ने दी परिक्षा: इस साल दसवीं में कुल 81.4% छात्र सफल हुए हैं. इस साले 16,10,657 छात्रों ने दसवीं परीक्षा के एग्जाम दिए थे. जिसमें से 13,05,203 छात्र सफल हुए. हाई स्कूल में पास होने वाले छात्रों की संख्या 6,61,570 जबकि छात्राओं की संख्या 6,43,633 रही. बता दें कि पिछले साल पासिंग परसेंटेज 79.8% रहा था. गौरतलब हो कि इस बार भी बिहार बोर्ड ने लगातार पांचवीं बार पूरे देश में सबसे पहले रिजल्ट जारी करके एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. देश में अभी तक किसी भी बोर्ड की तरफ से दसवीं और बारहवीं का परिणाम जारी नहीं किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details