बिहार

bihar

STET 2023 परीक्षा की गलत Answer key हुई अपलोड, बिहार बोर्ड की बड़ी लापरवाही

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 21, 2023, 7:25 PM IST

Updated : Sep 22, 2023, 7:47 AM IST

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने STET 2023 परीक्षा का आंसर की जारी कर दिया है. विज्ञान विषय के 56 प्रश्नों के गलत आंसर से अभ्यर्थी परेशान थे. ऐसे में समिति ने विज्ञान विषय का आंसर की वापस ले लिया है.

STET 2023 परीक्षा का आंसर की जारी
STET 2023 परीक्षा का आंसर की जारी

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एसटीईटी 2023 परीक्षाके 40 विषयों का आंसर की जारी कर दिया है. आंसर की बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाइट www.bsebstet.com पर जारी की गई है और अभ्यर्थियों से आंसर की पर आपत्ति की मांग की गई है.

पढ़ें-STET 2023 : हाय रे बिहार बोर्ड .. एडमिट कार्ड में पुरुष अभ्यर्थी को बता दिया महिला, बड़े पैमाने पर हुई है गड़बड़ी

STET 2023 परीक्षा का आंसर की जारी:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया है कि आंसर की जारी करने के बाद समीक्षा के क्रम में ज्ञात हुआ है कि पेपर एक के विषय साइंस का गलत उत्तर कुंजी वेबसाइट पर अपलोड हो गया है, जिसे वेबसाइट से वापस ले लिया गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जानकारी दी है कि साइंस विषय की आंसर की वेबसाइट पर वापस दोबारा अपलोड की जाएगी और आपत्ति प्राप्त करने के लिए सूचना अलग से विज्ञप्ति के माध्यम से प्रकाशित की जाएगी.

साइंस विषय का गलत आंसर की पर एक्शन: इसके तहत संबंधित विषय के अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि वह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट का अवलोकन करते रहें. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से यह भी जानकारी दी गई है कि साइंस विषय का गलत आंसर की तैयार करने वाले विषय विशेषज्ञ के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करने के लिए उनसे स्पष्टीकरण की भी मांग की गई है.

56 प्रश्नों के उत्तर थे गलत:बताते चले कि साइंस विषय के आंसर की से अभ्यर्थियों को घोर नाराजगी थी. 56 प्रश्नों के उत्तर गलत बता दिए गए थे. अंदाजा इसी से लगाइए कि आंसर की में चिपको आंदोलन का नेतृत्वकर्ता इंदिरा गांधी को बता दिया गया था. साथ ही साथ आंदोलन के उद्देश्य को साक्षरता बता दिया गया था और जनसंख्या की दृष्टिकोण से भारत को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बताया गया था. इसी प्रकार कुल 56 प्रश्नों के उत्तर गलत तैयार किए गए थे.

छात्र नेता दिलीप ने इसको लेकर समिति को मेल भी किया और स्पष्टीकरण भी मांगा था. जिसके बाद मामला संज्ञान में आते ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने विज्ञान विषय के आंसर की को वापस ले लिया है और अब विज्ञान विषय की आंसर की दोबारा तैयार किया जा रहा है.

Last Updated : Sep 22, 2023, 7:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details