बिहार

bihar

By

Published : Feb 22, 2021, 7:27 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार बजट 2021-22: पंचायती राज के लिए 9544.93 करोड़ रुपये की घोषणा, मजबूत होगा पंचायत

बिहार का बजट पेश किया गया. इसमें पंचायतों को सशक्त बनाने के लिए 9,544.93 करोड़ रुपये का प्रवधान किया गया. इसको लेकर पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने खुशी जताई.

Announcement for Panchayati Raj in Bihar Budget 2021-22
Announcement for Panchayati Raj in Bihar Budget 2021-22

पटना:बिहार सरकार ने वित्तिय वर्ष 2021-22 का बजट पेश कर दिया है. सरकार के तरफ से 2,18,302.70 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है. इसमें पंचायतों को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने 9,544.93 करोड़ रुपये का प्रवधान किया गया.

ये भी पढ़ें- पुलिस और आम जनता के बीच के संबंध को ठीक करने की है जरूरत: एसके सिंघल

इसको लेकर पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा इस बजट से पंचायत मजबूत होगा. साथ ही शहरी लोगों को जो सुविधा मिलती है, वही सुविधा अब पंचायत के लोगों को भी मिलेगी. सरकार की ओर से पंचायतों को मजबूत कराने के लिए जो पहल की जा रही है. वो काफी सराहनीय है.

देखें रिपोर्ट

'महात्मा गांधी का होगा सपना पूरा'
इसके अलावा सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार पंचायती राज ग्राम स्तर पर जो महात्मा गांधी का सपना था. उसे पूरा करेगी. गांवों में अब कचरा प्रबंधक के साथ स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था होगी. गांव में ही कम्युनिटी फैसिलिटी उपलब्ध करवाना सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है.

'गड़बड़ी करने वाले पर होगी कड़ी कार्रवाई'
योजनाओं के कार्य में गड़बड़ी करने वाले जनप्रतिनिधि और पदाधिकारियों पर सरकार सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी. वहीं, जो पंचायत जनप्रतिनिधि अपने कामों को पूरा नहीं करेंगे उन पर भी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उन्होंने जनप्रतिनिधियों को सही समय पर योजनाओं का काम करवाने और काम में क्वालिटी सही कराने की चेतावनी दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details